DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दुनियाभर में होता है ‘बाल दिवस’

दुनियाभर में होता है ‘बाल दिवस’

बच्चों के प्रति उनके प्यार को देखते हुए 14 नवंबर 1889 को इलाहाबाद में जन्मे जवाहर लाल को चाचा नेहरू के नाम से पुकारा जाने लगा। उन्हें गुलाब के फूल व बच्चों से प्यार था। ‘यूनिवर्सल चिल्ड्रंस डे’ मनाने का सुझाव वी के कृष्णा मेनन ने दिया था और यह संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा भी अपनाया गया। इस निर्णय के बाद पूरी दुनिया में बाल दिवस मनाया जाने लगा।

कहां-कब होता है ‘बाल दिवस’
प्रत्येक वर्ष दुनिया के सभी देशों में काफी उत्साह के साथ बाल दिवस मनाया जाता है। लेकिन क्या तुम जानते हो, कौन से देश में यह दिन कब मनाया जाता है! चलो हम बताते हैं-

बांग्लादेश
यहां 20 मार्च यानी फादर ऑफ नेशन शेख मुजीबुर रहमान के जन्मदिन के अवसर पर इसे मनाते हैं। वर्ष 1996 से 2000 तक यह दिन बाल दिवस के रूप में मनाया गया, पर इसके बाद बांग्लादेश की सरकार ने 20 नवंबर को चिल्ड्रंस डे के रूप में मनाने का फैसला लिया। 

कनाडा
कनाडा में भी 20 नवंबर को नेशनल चाइल्ड डे मनाया जाता है। यह दिन चाइल्ड डे एक्ट के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि वर्ष 1993 में कनाडा की संसद में चाइल्ड डे एक्ट पारित किया गया था।

जर्मनी
जर्मनी में चिल्ड्रंस डे को किंडरटैग के रूप से जानते हैं और यह 1 जून को मनाया जाता है। जर्मनी में पारंपरिक रूप से माता-पिता बच्चों को इस दिन उपहार देते हैं। इसके अलावा स्कूल के आयोजन में भी बच्चे हिस्सा लेते हैं। हालांकि पश्चिमी जर्मनी में वर्ल्ड चिल्ड्रंस डे 20 सितंबर को मनाया जाता था, पर अब वहां भी 1 जून को ही बाल दिवस मनाते हैं। 

टर्की में 1 जून 1920 को चिल्ड्रंस डे की शुरुआत हुई। जेनेवा ने वल्र्ड कांफ्रेंस में वर्ष 1925 में इस दिन को अपनाया, जबकि यूनिवर्सल चिल्ड्रंस डे के लिए 20 नवंबर की तारीख मुकर्रर की गयी। पाकिस्तान इसी तारीख को बाल दिवस के रूप में मनाता है, जबकि चीन में 1 जून को बच्चों के लिए हर जगह कार्निवल और ईवेंट्स होते हैं। जापान में 5 मई को ‘कोदोमो नो ही के’ नाम से चिल्ड्रंस डे मनाया जाता है। इस दिन बच्चों के लिए उनकी मां विशेष तरह का खाना बनाती हैं।

अमेरिका ने जून का पहला या दूसरा रविवार बच्चों के नाम किया है। यहां तो पूरा सप्ताह ‘फैमिली वीक’ के नाम से मनाया जाता है। ऑस्ट्रेलिया ने जुलाई का पहला रविवार ‘चिल्ड्रंस डे’ व अक्टूबर का अंतिम सप्ताह ‘चिल्ड्रंस वीक’ के नाम से मनाने की घोषणा कर दी है। मेक्सिको में 30 अप्रैल को यह दिन धूमधाम से मनाया जाता है और सिंगापुर में 1 अक्टूबर को।

तुम्हारे लिए होते हैं स्पेशल ईवेंट्स
स्कूल में विशेष आयोजन होते हैं, जैसे- ट्रिप पर ले जाना, मूवी के लिए जाना, टीचर्स की तरफ से तुम सबके लिए गिफ्ट्स आदि। कल से सिरीफोर्ट ऑडिटोरियम में नेशनल चिल्ड्रन फिल्म फेस्टिवल शुरू किया जा रहा है, जो 16 नवंबर तक चलेगा।    

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दुनियाभर में होता है ‘बाल दिवस’