DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आईसीसी बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पांच में कोहली, धवन

आईसीसी बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पांच में कोहली, धवन

भारत के अब दो बल्लेबाज आईसीसी वनडे रैंकिंग में शीर्ष पांच में शामिल हो गये हैं। विराट कोहली पहले की तरह तीसरे नंबर पर बने हुए हैं जबकि सलामी बल्लेबाज शिखर धवन आज यहां जारी सूची में चार पायदान चढ़कर पांचवें स्थान पर पहुंच गये हैं।

चोट के कारण श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में नहीं खेल रहे भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी हालांकि एक पायदान नीचे सातवें स्थान पर खिसक गये हैं। धवन श्रीलंका के खिलाफ पहले तीन मैचों में शानदार प्रदर्शन के आधार पर आगे बढ़े हैं। उन्होंने सीरीज में अब तक 94.33 की औसत से 283 रन बनाये हैं।

दक्षिण अफ्रीका के दो बल्लेबाज एबी डिविलियर्स और हाशिम अमला बल्लेबाजी तालिका में अब भी शीर्ष पर बने हुए हैं। वनडे की गेंदबाजी सूची में भारत के मध्यम गति के गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार एक पायदान ऊपर चढ़े हैं और वह पाकिस्तान के मोहम्मद हफीज के साथ संयुक्त छठे स्थान पर हैं। रविंद्र जडेजा हालांकि दो पायदान नीचे आठवें स्थान पर खिसक गये हैं। गेंदबाजी तालिका में पाकिस्तान के सईद अजमल अब भी शीर्ष पर हैं।

श्रीलंका के खिलाफ दूसरा मैच जीतने के बाद आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज होने वाले भारत को ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका से कड़ी चुनौती मिलेगी। इन दोनों टीमों के बीच शुक्रवार से पर्थ में पांच मैचों की सीरीज शुरू होने वाली है।

भारत ने श्रीलंका पर 3-0 की अजेय बढ़त हासिल करके दूसरे नंबर पर काबिज दक्षिण अफ्रीका पर एक अंक की बढ़त हासिल कर ली है। भारत के 116 रेटिंग अंक हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका उससे एक और ऑस्ट्रेलिया दो अंक पीछे है।

अब दो वनडे मैच में कोलकाता और रांच में खेले जाने हैं और इन दोनों में जीत दर्ज करने पर भारत अधिक से अधिक 117 रेटिंग अंक ही हासिल कर पाएगा लेकिन यदि श्रीलंका दोनों मैच जीत जाता है तो फिर भारत के 114 रेटिंग अंक रह जाएंगे। यदि श्रीलंका गुरुवार का मैच जीत जाता है तो भारत तब भी दशमलव में गणना करने पर शीर्ष पर बना रहेगा।

यदि ऑस्ट्रेलिया 3-2 से सीकीज जीत जाता है तो उसके 115 रेटिंग अंक हो जाएंगे जबकि दक्षिण अफ्रीका के 114 रेटिंग अंक रह जाएंगे। लेकिन यदि सीरीज का परिणाम इससे उलटा रहता है तो फिर दक्षिण अफ्रीका के 116 रेटिंग अंक हो जाएंगे और ऑस्ट्रेलिया के 113 अंक ही रह जाएंगे।

यदि ऑस्ट्रेलिया सीरीज में 4-1 से जीत दर्ज करता है तो उसके 117 रेटिंग अंक हो जाएंगे जबकि दक्षिण अफ्रीका के 112 अंक ही रहेंगे। दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीका की इसी अंतर से जीत उसे 118 रेटिंग अंक पर पहुंचा देगी और ऑस्ट्रेलिया के केवल 111 अंक रह जाएंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आईसीसी बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पांच में कोहली, धवन