DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हरियाणा की सात सड़कें राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित

बल्लभगढ़-सोहना व सोहना-तिगांव और पलवल-अलीगढ़ जैसी व्यस्तम सड़कों को समेत प्रदेश की सात सड़कों को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित किया गया है। यह फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र के लोगों के लिए शानदार तोहफा माना जा रहा है। माना जा रहा है कि सड़क परिवहन विभाग के पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुजर्र तबादले पर नए विभाग में जाने से पहले फरीदाबाद को तोहफा दे गए हैं। इनमें सात में छह सड़कें फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र की हैं।  


    मंगलवार को केंद्र सरकार ने मुख्यमंत्री मनोहरलाल के परामर्श पर हरियाणा में सात सड़कों को नए राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित किया है। एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि इन सड़कों में करीब 75 किलोमीटर लंबी गाजियाबाद-नोएडा-फरीदाबाद-सोहना सड़क है। इस सड़क के बीओटी परियोजना को छोड़कर बाकी हिस्से को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित किया है। यह सड़क एनएच-24 गाजियाबाद से कालिंदीकुंज से एनएच-दो और बल्लभगढ़ पुल पार करके सोहना रोड पर जुड़ेगा।

इसके अलावा करीब 85 किलोमीटर लंबी सोहना-बल्लभगढ़-तिगांव-गौतमबुद्घ नगर-डियोटा-सिकंदराबाद तक की सड़क। इसको बीओटी भाग छोड़कर। साथ ही करीब 25 किलोमीटर लंबी फरीदाबाद (खेड़ी पुल)-झासना-चिरसी-माझांवाली-अट्टा गुजरां-डंकोर-यमुना एक्सप्रेसवे तक की सड़क को इसमें शामिल किया गया है। जबकि करीब 60 किलोमीटर लंबी नुहूं-मंडकोला-पलवल-जेवर-बुलंदशहर सड़क और करीब 83 किलोमीटर लंबी पलवल-अलीगढ़ सड़क के साथ करीब 65 किलोमीटर लंबी होडल-भिरूकी-हसनपुर-काशीपुर-कुशक-बरौली-घोड़ी-ददोता-मोहना-अरवा चंदनपुर-माझांवाली सड़क का सीधा लाभ फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र के लोगों को मिलने वाला है। इसके अलावा करीब 75 किलोमीटर लंबी कैथल-पिहोवा-कुरूक्षेत्र-रादौर-यमुनानगर तक की सड़क को इसमें शामिल किया गया है। इन सड़कों पर अब क्षेत्रीय राजनीति नहीं होगी। इन्हें संवारने का काम केंद्रीय सरकार का राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण नेशनल हाईवे की तर्ज पर ही करेगा। अब यह सड़कें भी हाईवे घोषित की गई हैं। आने वाले दिनों में इन सड़कों पर आवाजाही बढ़ेगी। ग्रेटर फरीदाबाद तेजी से विकसित हो रहा है।  इसके अलावा राज्य सरकार दो अन्य सड़कों को भी राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करवाने की सिफारिश जल्द करेगी। इनमें भिवानी-मुंडल-जींद-करनाल-मेरठ और हिसार-आदमपुर-फतेहाबाद-रतिया-मानसा-भठिंडा सड़क शामिल है। प्रवक्ता ने कहा कि भारत सरकार पांच सड़कों पहले ही राष्ट्रीय राजमार्ग अधिसूचित किया जा चुका है।

इनमें मेरठ-सोनीपत-खरखौदा-सांपला-झज्जर-चरखी दादरी-लोहारू, जेसलमैर-पोखरन-बीकानेर-श्रीडुगंरपुर-रतनगढ़-फतेहपुर-झुनझुनु-चीरवा-नारनौल-रेवाड़ी, पठानकोट-गुरदासपुर-अमृतसर-जीरा-फरीदकोट-भठिण्डा-डबवाली हनुमानगढ़-पाका-समोका-गलूवाला-कैचिंया, अलवर-रामगढ़-नूह-गुड़गांव, नकोदर-माहतपुर-मोगा-बधनी-बरनाला-हैदिया-मानसा-जूनिर-सरदूलपुर-सिरसा शामिल हैं।


 कृष्णपाल गुजर्र, केंद्रीय राज्य मंत्री: ये सभी सड़कें करीब दो महीने पहले ही राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने का प्रस्ताव हो गया था, आज राज्य सरकार की इस पर सहमति आ गई है तो सड़कें राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित हो गई हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हरियाणा की सात सड़कें राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित