DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दो लाख शिक्षकों के खाली पद भरे जाएंगेः वृशिण पटेल

शिक्षा मंत्री वृशिण पटेल ने कहा कि राज्य में अभी दो लाख शिक्षकों की कमी है। जल्द ही इतनी संख्या में शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। साथ ही शिक्षकों का मानदेय भी बढ़ाया जाएगा। उन्हें मानदेय के रूप में उतनी राशि मिलेगी कि परिवार चलाने में कोई परेशानी नहीं होगी। इसके लिए अधिकारी दूसरे राज्यों में मिलने वाले मानदेय का अध्ययन कर रहे हैं।

पटेल मौलाना अब्दुल कलाम के जन्मदिन पर श्री कृष्ण मेमोरियल हॉल में आयोजित तीन दिवसीय शिक्षा समारोह का मंगलवार को उद्घाटन कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जब हमने सत्ता संभाली थी, तो राज्य में शिक्षकों की संख्या मात्र दो लाख थी। हमारी सरकार ने इसे बढ़ाकर 4.27 लाख तक पहुंचाया। अब भी दो लाख की कमी है। राज्य में शिक्षकों को बहुत कम पैसा मिलता है। उसमें सुधार की प्रक्रिया जल्द पूरी होगी। क्योंकि हम जानते हैं कि शिक्षा से ही किसी का मुकद्दर बदल सकता है। 

पटेल ने कहा कि शिक्षा के मामले में हमारा इतिहास बहुत सुंदर रहा है। जब पूरी दूनिया सुरा, सुंदरी और आखेट में डूबी थी तब हम नालंदा विश्वविद्यालय के माध्यम से शिक्षा बांट रहे थे। लेकिन बाद में हम काफी नीचे चले गए। अब एक बार फिर हम वह ऊंचाई हासिल करने का प्रयास कर रहे हैं। इस दौरान पटेल ने शिक्षा का अधिकार के बहाने केन्द्र सरकार पर भी निशाना साधा।

उन्होंने कहा कि सपने बेचकर सत्ता पर काबिज होने वालों को हकीकत का पता लगाना होगा। शिक्षा का अधिकार लागू कर दिया गया और सारी जिम्मेवारी राज्यों पर थोप दी गई। ऐसे में यह कानून सिर्फ सपनों का कानून बनकर रह जाएगा। इस अवसर पर अतिथियों का स्वागत प्रधान शिक्षा सचिव आरके महाजन ने किया तो धन्यवाद ज्ञापन विभाग के अपर सचिव के सेंथिल कुमार ने किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दो लाख शिक्षकों के खाली पद भरे जाएंगेः वृशिण पटेल