DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नेट के लिए सीबीएसई की साइट पर आवेदन करना होगा

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) के लिए इस बार सीबीएसई की साइट पर आवेदन होगा। इसके लिए बोर्ड ने नई साइट तैयार की गई है। छात्र 15 नवंबर तक यहां आवेदन कर सकते हैं। बोर्ड 28 दिसंबर को परीक्षा आयोजित करेगा।

दरअसल, इस दफा यूजीसी ने सीबीएसई को परीक्षा आयोजित कराने की जिम्मेदारी सौंपी है। ऐसे में बोर्ड ने आवेदन के लिए अगल से नई साइट तैयार की है। चार चरण में आवेदन होगा। परीक्षार्थी ऑनलाइन माध्यम से यहां शुल्क भी जमा कर सकेंगे। बैंक चालान के अलावा डेबिड व क्रेडिट कार्ड से भुगतान की व्यवस्था है। 15 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन और शुल्क के भुगतान के लिए बैंक चालान बनाया जा सकता है। इसके बाद 18 नवंबर तक ऑलनाइन शुल्क जमा होगा। 19 नवंबर तक उपस्थिति की स्पिल, एडमिट कार्ड और भरा गया आवेदन फॉर्म की कॉपी वेबसाइट से ली जा सकती है। 25 नवंबर तक ऑनलाइन भरा गया फॉर्म निश्चित केंद्र में जमा कराना होगा। इसके बाद आवेदन की प्रक्रिया पूरी मानी जाएगी। बता दें कि इस पूरी प्रक्रिया में शुरुआती आवेदन सिर्फ 15 नवंबर तक होगा। कुल 79 विषयों पर परीक्षा होगी। देशभर में 89 केंद्र बनाए गए हैं। बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि नेट का परिणाम भी इसी साइट पर जारी किया जाएगा। छात्रों को अनुदान आयोग की साइट पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

450 रुपये शुल्क: सामान्य वर्ग के लिए 450 रुपये आवेदन शुल्क है। ओबीसी वर्ग के लिए 225 रुपये और एससी व एसटी वर्ग और शारीरिक रूप से अक्षम छात्रों को 110 रुपये के शुल्क का भगुतान करना होगा। बहरहाल, परीक्षा में तीन पेपर आएंगे। इन तीनों पेपर के सभी सवाल ओब्जेक्टिव होंगे। कुल 350 अंकों के सवाल होंगे। पहले पेपर में60 सवाल होंगे। इसमें कम से कम 50 सवालों का जवाब देना जरूरी है। इसके अलावा दूसरे पेपर में 50 सवाल और तीसरे पेपर में 75 सवाल पूछे जाएंगे। सभी का जवाब देना अनिवार्य है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नेट के लिए सीबीएसई की साइट पर आवेदन करना होगा