DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अधिक श्रम सुधारों के लिए सरकार प्रतिबद्ध: दत्तात्रे

अधिक श्रम सुधारों के लिए सरकार प्रतिबद्ध: दत्तात्रे

केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने मंगलवार को कहा कि सरकार श्रम कानून सुधारों को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। दत्तात्रेय का यह बयान ऐसे समय में आया है जबकि श्रमिक संगठन सरकार के इस तरह के कदमों का विरोध कर रहे हों।

दत्तात्रेय ने हाल ही में श्रम व रोजगार मंत्री का कार्यभार संभाला है। उन्होंने कहा कि सरकार श्रम क्षेत्र में सुधारों को लेकर पूरी तरह प्रतिबद्ध है। हम श्रम कानूनों में इस तरह से बदलाव लाना चाहते हैं कि वे- उद्योग, नियोक्ता व कर्मचारी सहित सभी भागीदारों के हित में हों।

उल्लेखनीय है कि सभी केंद्रीय श्रमिक संगठनों ने नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा शुरू किए गए श्रम सुधारों के खिलाफ पांच दिसंबर को देशव्यापी विरोध प्रदर्शन की घोषणा की है। दत्तात्रेय ने यहां सीसीआई द्वारा आयोजित तीसरे भारत ऑस्ट्रेलिया कौशल शिखर सम्मेलन के अवसर पर कहा कि ट्रेड यूनियन एक्ट व मुआवजा कानून सहित चार पांच ऐसे कानून हैं जिन्हें मौजूदा हालात के हिसाब से किए जाने की जरूरत है। इसके अलावा कुछ कानूनों को नई रोशनी में देखने की जरूरत है। दत्तात्रेय को राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के साथ इस मंत्रालय का कार्यभार सौंपा गया है।

उद्योग जगत की लंबे समय की मांग के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी ने 16 अक्टूबर को अनेक श्रम सुधारों की घोषणा की जिनमें इंस्पेक्टर राज समाप्त करने के उपाय भी शामिल हैं। उन्होंने श्रमेव जयते कार्य्रकम के तहत अनेक योजनाओं को समर्पित किया जिनमें कर्मचारी भविष्य निधि के लिए सार्वभौम खाता संख्या के जरिए पोर्टेबिलिटी, कारोबार सबंधी मंजूरियों के लिए एकल खिड़की पोर्टल शामिल है।

श्रमिक संगठनों ने हालांकि इन सुधारों को उद्योगों के अनुकूल व कामगार तबके के खिलाफ करार दिया है और पांच दिसंबर को देशव्यापी विरोध प्रदर्शन की घोषणा की है। दत्तात्रेय ने कहा कि श्रमेव जयते कार्यक्रम का लक्ष्य इस क्षेत्र को प्रोत्साहित करने के साथ साथ इसे अधिक पारदर्शी बनाना है। उन्होंने कहा कि असंगठित क्षेत्र के लिए सुधरों की और अधिक जरूरत है जिसका रोजगार सृजन में बड़ा हिस्सा है। उन्होंने जोर दिया कि अंसगठित क्षेत्र में श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा उपलब्ध कराई जानी चाहिए। मंत्री ने कहा कि सरकार सुधारों के बारे में मान्यता प्राप्त श्रमिक संगठनों सहित सभी भागीदारों के साथ चर्चा करेगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अधिक श्रम सुधारों के लिए सरकार प्रतिबद्ध: दत्तात्रे