DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सिपाही हत्याकांड में पेश हुए विधायक

सिविल लाइन इलाहाबाद में सिपाही हत्याकांड व गैंगस्टर मामले के आरोपित औराई (भदोही) के सपा विधायक विजय मिश्र सोमवार को गैंगस्टर कोर्ट में पेश हुए। इलाहाबाद के सिविल लाइन में दिनदहाड़े हुए हत्या के इस चर्चित मामले में सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर वाराणसी की अदालत में सुनवायी शुरू हो गयी। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के मुताबिक अदालत को इस मामले का निस्तारण छह माह में करना है। अगली सुनवायी 19 नवम्बर को होगी।

वादी सुरेंद्रनाथ मिश्र के अधिवक्ता देवेंद्र प्रताप सिंह के मुताबिक 14 मई 2003 को इलाहाबाद के आईजी जोन के यहां तैनात सिपाही सूर्यमणि मिश्र की सिविल लाइन के पास लबे रोड गोली मारकर हत्या हुई थी। सिपाही डय़ूटी के लिए जाते समय अपने भाई व सहयोगी के साथ सरदार पटेल मार्ग पर बैंक के सामने पान खाने के लिए दुकान पर रुका था। तभी दो बाइक से प्रकाश चंद्र मिश्रा व बबलू मिश्रा समेत चार बदमाश पहुंचे और फायरिंग झोंक दी।

गोली से सूर्यमणि की मौत हो गयी और विनोद तिवारी घायल हो गया था। उस समय आरोप लगा कि विधायक विजय मिश्र की पत्नी रामलली, रामचंद्र मिश्र, गुलाब मिश्र, सत्यनारायण व नंदलाल पांडेय लाल रंग की सफारी से मौजूद थे। इन लोगों ने सिपाही को मारने के लिए हमलावरों को ललकारा और हवाई फायरिंग की। विधायक पर घटना की साजिश रचने का आरोप है। इसके बाद शासन ने मामला सीबीसीआईडी को सौंप दिया।

कानपुर की सीबीसीआईडी ने विधायक की पत्नी का नाम आरोप से हटा दिया। जबकि 5 नामजद व चार बाइक सवारों समेत नौ आरोपितों के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल कर दिया। सत्र न्यायाधीश ने आरोपितों पर आरोप तय कर दिये थे। इसके बाद वादी ने सुप्रीम कोर्ट में आपत्ति दाखिल कर दी। कहा कि विजय मिश्र का वर्तमान शासन में काफी प्रभाव है। इसके कारण उत्तर प्रदेश में इस मुकदमे का स्वतंत्र विचारण सम्भव नहीं है।

सुप्रीम कोर्ट ने 8 अक्तूबर को अपने फैसले में कहाकि गैंगस्टर कानून सिर्फ यूपी में प्रभावी है, इसलिए अन्य प्रदेश में इसकी सुनवायी सम्भव नहीं है। वादी की आपत्ति से सहमत होकर मुकदमा वाराणसी न्यायालय के लिए स्थानांतरित कर दिया। अदालत में विधायक का पक्ष अधिवक्ता राधेश्याम चौबे व एहतेशाम आब्दी व अशोक उपाध्याय ने रखा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सिपाही हत्याकांड में पेश हुए विधायक