DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राज्यसभा चुनाव में नया मोड़, 11 वां प्रत्याशी मैदान में

राज्यसभा चुनाव के आखिरी रोज हाईकोर्ट के वकील कमर अहमद ने भी 11 वें प्रत्याशी के  रूप में बतौर निर्दलीय अपना नामांकन पत्र भर कर निर्वाचन अधिकारी को सौंप दिया। राज्यसभा की दस सीटों के लिए 11 प्रत्याशी आ जाने से यह चुनाव अब दिलचस्प मोड़ पर आ गया है। हालांकि, कमर अहमद के नामांकन पत्र में जरूरी दस विधायकों के नाम व उनके हस्ताक्षर नहीं हैं, इसलिए नामांकन पत्र की जांच में उनका नामांकन पत्र खारिज होना तय है।

असल में विधानभवन के सेंट्रल हाल में जहां मनोहर पर्रिकर को अपना  नामांकन पत्र भरने साढ़े 12 बजे आना था, उससे पहले वकील कमर अहमद ने अपना नामांकन पत्र निर्वाचन अधिकारी व प्रमुख सचिव विधानसभा प्रदीप दुबे को देना चाहा। इस पर श्री दुबे ने नामांकन पत्र के साथ प्रस्तावकों के  नाम मांगे। उन्होंने अपने नामांकन पत्र में सामान्य वोटर लिस्ट में शामिल वोटरों के नाम दे दिए। इसको लेकर गहमागहमी बढ़ी। कुछ समय बाद जब मनोहर पर्रिकर अपना नामांकन पत्र भरने आए, तो श्री अहमद चुपचाप अलग बैठ गए।

पर्रिकर के जाने के बाद जब उन्होंने फिर से नामांकन पत्र लेने की गुजारिश की तो निर्वाचन अधिकारी ने इंकार कर दिया। इसके बाद दोनों ने संविधान व चुनाव नियमावली का हवाला दिया। कमर का कहना था कि उनके नामांकन पत्र को लेने से इंकार नहीं किया जा सकता। बाद में नामांकन पत्र की जांच में उसे भले ही खारिज कर दिया जाए।

काफी देर तर्क-वितर्क के बीच कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी व सपा सरकार में मंत्री अम्बिका चौधरी पहुंच गए। प्रमोद तिवारी ने निर्वाचन अधिकारी से कहा कि यह नामांकन पत्र स्वीकार न किया जाए। यह आधारहीन है। चुनाव प्रकिया का अपमान है। श्री चौधरी ने पत्रकारों से कहा कि इस नामांकन पत्र का कोई मतलब नहीं है। तकनीकी तौर पर सभी दस प्रत्याशियों का चुना जाना अब तय हो गया है।

बाद में कमर अहमद ने नामांकन फीस के साथ अपना नामांकन पत्र दिया । साथ ही यह स्पष्ट किया कि उनके नामांकन में विधायकों के बजाए सामान्य वोटर हैं। बताया जा रहा है कि नामांकन पत्र की जांच में इसका खारिज होना तय है। नामांकन पत्रों की जांच मंगलवार को होगी। 13 नवंबर तक नाम वापस लिए जा सकते हैं। सपा के छह, बसपा के दो, कांग्रेस व भाजपा के एक-एक प्रत्याशी ने नामांकन पत्र भरा है।

अब इनका चुना जाना तय
सपा : रामगोपाल यादव, तजीन फातिमा, जावेद अली, नीरज शेखर, चंद्रपाल यादव, रवि प्रकाश वर्मा
बसपा: राजाराम व वीर सिंह
भाजपा: मनोहर पर्रिकर
कांग्रेस : पीएल पुनिया

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:राज्यसभा चुनाव में नया मोड़, 11 वां प्रत्याशी मैदान में