DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

उर्दू टीईटी के दूसरे पत्र में भी 13 अंक का ग्रेस

उर्दू टीईटी के दूसरे पत्र में भी 13 अंक का ग्रेस मिलेगा। पहले पत्र में 10 अंक के ग्रेस की अनुमति सरकार ने पहले ही दे दी है। उम्मीद है कि संशोधित रिजल्ट दो से तीन दिन में प्रकाशित हो जाएगा। इस ग्रेस से लगभग सात हजार नए छात्र परीक्षा में क्वालीफाई कर जाएंगे और उर्दू शिक्षक के रूप में इनकी बहाली हो सकेगी।

राज्य सरकार ने पिछले साल अक्टूबर महीने में ही विशेष टीईटी (उर्दू, बांग्ला) की परीक्षा ली थी। इस परीक्षा के माध्यम से बांग्ला के साथ 27 हजार उर्दू शिक्षकों की बहाली होनी थी। परीक्षा में लगभग डेढ़ लाख आवेदकों ने भाग लिया था। लेकिन परीक्षा का रिजल्ट निकलने पर उर्दू विषय में मात्र 15 हजार शिक्षक ही क्वालिफाई कर सके।

विशेष टीईटी परीक्षा के बाद से ही उर्दू के दोनों पत्रों में कई प्रश्नों के गलत होने का मामला उभर कर सामने आया। सत्र के दौरान बिहार विधान परिषद में भी यह मामला उठा। बाद में सरकार ने समीक्षा की और पहले पेपर में दस अंक ग्रेस देने का फैसला ले लिया। लेकिन दूसरे पत्र में ग्रेस का मामला बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को सौंप दिया गया।

समिति ने विशेषज्ञों की बैठक की इसमें 13 अंक के प्रश्न गलत पाये गये। विशेषज्ञों की राय के आधार पर समिति ने उक्त पेपर में भी 13 अंक ग्रेस देने का फैसला किया। समिति ने इसका अनुमोदन राज्य सरकार से ले लिया है। उम्मीद है कि इस नये फैसले से पहले पास 15 हजार आवेदकों के अलावा सात हजार अन्य छात्र भी शिक्षक के लिए क्वालिफाई कर जाएंगे। 

प्रधान शिक्षा सचिव आरके महाजन ने सोमवार को कहा कि पूरे मामले की छानबीन कर ली गई है। ग्रेस के साथ संशोधित रिजल्ट दो से तीन दिन में प्रकाशित कर दिए जाएंगे। उसके बाद उर्दू शिक्षकों की बहाली की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। लेकिन उसके पहले दूसरे विषयों के लिए टीइटी परीक्षा ली जाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:उर्दू टीईटी के दूसरे पत्र में भी 13 अंक का ग्रेस