DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मोदी मंगलवार को रवाना होंगे तीन देशों की यात्रा पर

मोदी मंगलवार को रवाना होंगे तीन देशों की यात्रा पर

देश की एक्ट ईस्ट नीति को गति देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार से तीन देशों-म्यांमा, ऑस्ट्रेलिया और फिजी की 10 दिवसीय यात्रा पर रवाना हो रहे हैं। इस दौरान वह कुछ महत्वपूर्ण बहु-स्तरीय और द्विपक्षीय शिखर बैठकों में हिस्सा लेंगे।

ऑस्ट्रेलिया के ब्रिस्बेन शहर में वह 15 नवंबर को विश्व की सबसे विकसित और मजबूत अर्थव्यवस्था वाले देशों के समूह-20 की वार्षिक शिखर बैठक में हिस्सा लेंगे। इसके बाद वह कैनबरा में ऑस्ट्रेलिया के अपने समकक्ष टोनी एबट से अलग से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। मोदी 1986 के बाद ऑस्ट्रेलिया जाने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री होंगे। इससे पहले तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी वहां गए थे।

इसके बाद प्रधानमंत्री 19 नवंबर को एक दिन की फिजी यात्रा पर जाएंगे। किसी भारतीय प्रधानमंत्री की फिजी यात्रा 33 साल बाद होगी। इससे पहले 1981 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी वहां गईं थीं। प्रधानमंत्री की इस 10 दिवसीय यात्रा की शुरूआत म्यांमा से होगी जहां वह आसियान-भारत शिखर बैठक और पूर्वी एशिया शिखर बैठक में हिस्सा लेंगे। म्यांमा की राजधानी ने-पी-ता में 12 से 13 नवंबर को ये बैठकें होंगी।

ऑस्ट्रेलिया में 15 नवंबर को समूह-20 की बैठक में शिरकत करने के बाद वह ऑस्ट्रेलिया से द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने के लिए 16 से 18 नवंबर तक सिडनी, कैनबरा और मेलबर्न जैसे मशहूर वहां के शहरों में जाएंगे। मोदी एबट से वार्ता करने के अलावा केनबरा में ऑस्ट्रेलिया की संघीय संसद को संबोधित करेंगे। सितंबर में एबट की भारत यात्रा के बाद मोदी की उनसे दूसरी मुलाकात होगी। एबट ने मोदी के सम्मान में दुनिया के मशहूर और 161 साल पुराने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में स्वागत समारोह रखा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मोदी मंगलवार को रवाना होंगे तीन देशों की यात्रा पर