DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हॉकी इंडिया ने सालाना पुरस्कारों का ऐलान किया

हॉकी इंडिया ने सालाना पुरस्कारों का ऐलान किया

भारतीय हॉकी में पहली बार हॉकी इंडिया सालाना पुरस्कार देने की घोषणा की गई जिसमें महिला और पुरुष वर्ग में 25-25 लाख रुपये ईनामी राशि दी जायेगी। हॉकी इंडिया मौजूदा तथा आगामी टीमों में से प्रतिभाशाली खिलाड़ियों का चयन करके उन्हें पुरस्कार देगा।
   
हॉकी इंडिया के महासचिव मोहम्मद मुश्ताक अहमद ने कहा कि यह एक बड़ा कदम है। ये पुरस्कार खिलाड़ियों की भलाई के लिये ही नहीं बल्कि भविष्य में बेहतर प्रदर्शन के लिये उनका मनोबल बढ़ाने की दिशा में भी महत्वपूर्ण है।
     
उन्होंने कहा कि हॉकी इंडिया परिवार को इसकी घोषणा करते हुए बेहद खुशी हो रही है। भविष्य में भी खेल के प्रचार प्रसार के लिये ऐसे कदम उठाये जायेंगे। हॉकी इंडिया ने व्यक्तिगत ट्रॉफी का नाम हॉकी इंडिया के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा के बेटे ध्रुव के नाम पर करने का फैसला किया है। ध्रुव का हाल ही में निधन हुआ है।
    
अहमद ने कहा कि हॉकी इंडिया कार्यकारी बोर्ड और भारतीय हॉकी समुदाय भारतीय हॉकी में नरिंदर बत्रा और उनके परिवार के योगदान की सराहना करता है। बत्रा को हाल ही में एफआईएच अध्यक्ष पुरस्कार भी मिला है।

अहमद ने कहा कि दिवंगत ध्रुव बत्रा की स्मति में बोर्ड ने महिला और पुरुष वर्ग में वर्ष के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार उनके नाम पर देने का फैसला किया है।
    
हर पुरस्कार में एक ट्रॉफी, सर्टिफिकेट और नकद पुरस्कार होगा। पुरस्कार देने का फैसला हॉकी इंडिया के कार्यकारी बोर्ड की 26वीं बैठक में किया गया। बैठक की अध्यक्षता हॉकी इंडिया की वरिष्ठ उपाध्यक्ष मरियम्मा कोशि ने की ।

पुरस्कारों की सूची :
ध्रुव बत्रा वर्ष का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी (पुरुष) 25 लाख रुपये
ध्रुव बत्रा वर्ष की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी(महिला) 25 लाख रुपये
सर्वश्रेष्ठ उदीयमान खिलाड़ी (पुरुष अंडर 21) 10 लाख रुपये
सर्वश्रेष्ठ उदीयमान खिलाड़ी (महिला अंडर 21) 10 लाख रुपये
वर्ष का सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर : पांच लाख रुपये
वर्ष का सर्वश्रेष्ठ मिडफील्डर : पांच लाख रुपये
वर्ष का सर्वश्रेष्ठ फॉरवर्ड : पांच लाख रुपये
अनमोल योगदान के लिये पुरस्कार (कोचों और सहयोगी स्टाफ को) पांच लाख रुपये
असाधारण उपलब्धि के लिये अध्यक्ष का पुरस्कार : पांच लाख रुपये

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हॉकी इंडिया ने सालाना पुरस्कारों का ऐलान किया