DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शी और अबे ने की महत्वपूर्ण बैठक

शी और अबे ने की महत्वपूर्ण बैठक

चीनी राष्ट्रपति शी जिनफिंग और जापानी प्रधानमंत्री शिंजो अबे ने अपना-अपना पदभार संभालने के बाद से पहली बार एक-दूसरे से मुलाकात की, जो क्षेत्रीय विवादों और वर्षों के तनावपूर्ण संबंधों के बाद एक बड़ी राजनयिक सफलता है।

टेलीविजन पर प्रसारित तस्वीरों में शी यहां बातचीत से पहले ग्रेट हॉल ऑफ पीपुल में अबे से हाथ मिलाते दिखाई दिए। शी ने कहा कि अबे के साथ बैठक से चीन को उम्मीद है कि जापान शांतिपूर्ण विकास के मार्ग का पालन करना जारी रखेगा और दूरदर्शी सैन्य तथा सुरक्षा नीतियां अपनाएगा। उन्होंने कहा कि स्थिर एवं स्वस्थ द्विपक्षीय संबंधों के निर्माण के लिए चीन और जापान को समय के प्रगतिशील रूझान का पालन करना चाहिए।

चीनी राष्ट्रपति ने जापान से आग्रह किया कि वह और अधिक चीजें करे जो जापान और इसके पड़ोसी देशों के बीच पारस्परिक विश्वास को मजबूत करने में मदद करें और क्षेत्र की शांति एवं स्थिरता की रक्षा करने में सकारात्मक भूमिका निभाए।

उन्होंने कहा कि चीन सरकार ने जापान के साथ अपने संबंधों को हमेशा महत्व दिया है और चीन-जपान संबंधों को चीन और जापान के बीच चार राजनीतिक दस्तावेजों के आधार पर आगे ले जाने का समर्थन किया है। अबे ने कहा कि जापान शांतिपूर्ण विकास का मार्ग जारी रखने के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने उल्लेख किया कि वर्तमान जापानी प्रशासन इतिहास के मुद्दे पर पूर्व की सरकारों की भांति ही समान रुख रखेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:शी और अबे ने की महत्वपूर्ण बैठक