DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

महाराष्ट्र में विपक्ष में बैठेगी शिवसेना

महाराष्ट्र में विपक्ष में बैठेगी शिवसेना

शिवसेना ने कई दिनों की अनिश्चितता समाप्त करते हुए सोमवार को महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष में बैठने तथा राज्य में भाजपा नीत सरकार का हिस्सा नहीं बनने का निर्णय किया। शिवसेना प्रवक्ता नीलम गोरहे ने कहा कि शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे द्वारा लिखा गया एक पत्र राज्य विधानसभा सचिव अनंत कलसे को सौंप दिया गया है जिसमें उन्होंने शिवसेना विधायक दल के नेता एकनाथ शिंदे के लिए विपक्ष के नेता के पद की मांग की है।

उन्होंने कहा कि हमारे अध्यक्ष उद्धव ठाकरे का लिखा एक पत्र अनंत कलसे को सौंपा गया है जिसमें उन्हें सूचित किया गया है कि एकनाथ शिंदे को शिवसेना विधायक दल का नेता नियुक्त किया गया है। उन्होंने कहा कि चूंकि हम सदन में 63 विधायकों के साथ दूसरी सबसे बड़ी पार्टी हैं, हमारे नेता को विपक्ष का नेता नियुक्त करना उचित होगा। हम उम्मीद करते हैं कि शिंदे के नाम की घोषणा जल्द से जल्द की जाएगी। शिवसेना का यह अचानक कदम उद्धव की भाजपा को दी गई उस चेतावनी के एक दिन बाद आया है जिसमें उन्होंने भाजपा को यह स्पष्ट करने के लिए कहा था कि वह अपनी अल्पमत सरकार को बचाने के लिए राकांपा का समर्थन लेने के बारे में निर्णय दो दिन के भीतर कर ले नहीं तो शिवसेना विपक्ष में बैठ जाएगी।

उद्धव ने रविवार शाम पार्टी के विधायकों से मुलाकात करने तथा शिंदे को उनका नेता नियुक्त करने के बाद कहा था, यदि हमें अगले दो दिनों में (भाजपा से) कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला तो हम विपक्ष में बैठ जाएंगे। महाराष्ट्र में सत्ता के बंटवारे को लेकर भाजपा के साथ मतभेद जारी रहने के बीच उद्धव ने शिवसेना के राज्यसभा सदस्य अनिल देसाई को रविवार को दिल्ली से वापस मुम्बई बुला लिया था, जहां वह केंद्रीय मंत्री के रूप में शपथ लेने के लिए गए हुए थे। इसके साथ ही शिवसेना ने नये मंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह का भी बहिष्कार किया था, जिन्हें नरेंद्र मोदी सरकार में शामिल किया गया था। महाराष्ट्र विधानसभा की प्रभावी संख्या 287 है जिसमें भाजपा के पास 121 विधायक हैं। शरद पवार नीत राकांपा ने सोमवार को दोहराया कि वह 12 नवम्बर को विश्वास मत के दौरान देवेंद्र फडणवीस सरकार का समर्थन करेगी। राकांपा के 41 विधायक हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:महाराष्ट्र में विपक्ष में बैठेगी शिवसेना