DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्वामी विवेकानंद सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप

स्वामी विवेकानंद सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप

आवेदन की अंतिम तिथि - 30 नवंबर, 2014
सोशल साइंस के क्षेत्र में उच्च शिक्षा की इच्छुक अकेली कन्याओं को आर्थिक मोर्चे पर मदद पहुंचाने के उद्देश्य से स्वामी विवेकानंद सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप की घोषणा कर दी गई है।

किसके लिए है स्कॉलरशिप- यह स्कॉलरशिप उन छात्राओं को उपलब्ध कराई जाती है, जो सोशल साइंस में पीएचडी पाठ्यक्रम में अध्ययनरत होती हैं। ये पीएचडी रेगुलर व पार्ट टाइम किसी भी रूप में हो सकती है। जहां तक दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से मिलने वाली पीएचडी की बात है तो उस पाठ्यक्रम के स्तर पर यह स्कॉलरशिप प्रदान नहीं की जाती।

योग्यता- इस स्कॉलरशिप को पाने के लिए आवेदक का अपने माता-पिता की अकेली संतान होना जरूरी है। यदि जुड़वां बच्चियां हैं तो वे भी इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकती हैं। हालांकि एक लड़का व एक लड़की होने की सूरत में छात्रा इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन नहीं कर सकती। आवेदन करते समय आवेदक छात्रा की उम्र 40 साल व इससे कम होनी चाहिए। जहां तक अनुसूचित जाति-जनजाति, ओबीसी व शारीरिक रूप से विकलांग श्रेणी के आवेदकों की बात है तो उनके लिए ये आयु सीमा 45 वर्ष है।

स्कॉलरशिप की संख्या व मिलने वाली सहायता- इस स्कॉलरशिप के माध्यम से करीब 300 छात्राओं को पीएचडी अध्ययन के लिए आर्थिक मदद प्रदान की जाती है। मिलने वाली सहायता की बात करें तो इस स्कॉलरशिप स्कीम के अन्तर्गत पहले दो वर्षों में छात्राओं को 8 हजार रुपए प्रतिमाह और उसके बाद अगले दो वर्षो में दस हजार रुपए प्रतिमाह की सहायता राशि प्रदान की जाती है। इसके बाद भी विशेष परिस्थितियों में यह स्कॉलरशिप पांचवें साल तक बढ़ाई जा सकती है।

कैसे करें आवेदन-आवेदन ऑनलाइन करना होगा। आवेदन के लिए इच्छुक विद्यार्थी विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यानी यूजीसी की वेबसाइट पर लॉगिन कर सकते हैं। आवेदन संबंधी तमाम जानकारी के लिए यूजीसी की वेबसाइट देखी जा सकती है।
आवेदन के लिए लॉगिन करें- www.ugc.ac.in

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:स्वामी विवेकानंद सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप