DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

झारखंडः चुनाव में तबाही की साजिश नाकाम

झारखंडः चुनाव में तबाही की साजिश नाकाम

झारखंड विधानसभा चुनाव में बड़े पैमाने पर तबाही मचाने की एक बड़ी साजिश को सुरक्षा बलों ने नाकाम कर दिया। रविवार को पुलिस ने कुमांडीह जंगल में नक्सलियों के ठिकानों पर छापा मारकर भारी मात्रा में विस्फोटक और बम बनाने के उपकरण बरामद किए गए।

एसपी माइकल राज ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि विस्फोटकों के जखीरे से बम बनाने की तैयारी में थे नक्सली। लेकिन, सुरक्षाबलों की सतर्कता से उनके मंसूबों पर पानी फिर गया। उन्होंने बताया कि बीहड़ों में कोबरा, जगुआर और जिला पुलिस द्वारा अभियान चलाया जा रहा है। सुरक्षा बलों को नक्सलियों के ठिकाने से बड़ी संख्या में कुकर, टिफिन, तार, यूरिया, पेट्रोल और कैन आदि मिले हैं। उन्होंने कहा कि जंगल में बम बनाने का सामान इतनी भारी मात्रा में कैसे पहुंचा इसकी जांच की जा रही है। इन सामान की आपूर्ति करनेवालों को किसी भी हाल में बख्शा नहीं जाएगा।

बता दें कि हाल ही में लात पंचायत से भी भारी मात्रा में बम बनाने के सामान जब्त किए गए थे। नक्सली कुमांडीह जंगल को ठिकाना बनाए हुए हैं। एसपी ने कहा, यह सफलता जनता के सहयोग का नतीजा है। नक्सलियों के विरुद्ध हमारी लड़ाई जारी रहेगी।

कुमांडीह जंगल से बरामद बम बनाने के उपकरण
डेटोनेटर-1745, प्रेशर कुकर -154, कोडेक्स वायर - 119, स्टील टिफिन - 159, छोटा स्टील कंटेनर-123, नेप्थलिन बॉल- 12.1 किलो, आयरन कटर-1, बैटरी चार्जर- 1, आयरन वायर-5.5 किलो, वेट मशीन- 1, बटखरा 2 किलो का एक, एक किलो का एक, 500 ग्राम का एक, मिक्सर ग्राइंडर-एक, मिक्सर ग्रांइडर जार-3,ओखली-1, तसला-5, ड्रिलिंग मशीन-2, लकड़ी कटर -1, एमसील -200 पीस, लोहा कटर -1, यूरिया 400 किलो, गन पाउडर -10 किलो, सिलेंडर बम-3, केन बम-1, पेट्रोल-10 लीटर, कैंची-18

14 को उतारा था मौत के घाट
कुमांडीह के जंगल में नक्सलियों ने छह जनवरी 2013 को 10 जवान और चार ग्रामीणों को मौत के घाट उतार दिया था। नक्सलियों ने उस समय एक जवान का पेट चीरकर उसमें बम प्लांट कर दिया था। यह जंगल नक्सलियों का सेफ जोन माना जाता है। यहां चारों तरफ घने जंगल और पहाड़ हैं। नक्सली इन जंगलों में जमीन के नीचे बम लगाकर रखते हैं, जिससे इन इलाकों में पुलिस को ऑपरेशन चलाने में कठिनाई होती है। यहां पहुंचने के लिए एक मात्र रास्ता रेलमार्ग है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:झारखंडः चुनाव में तबाही की साजिश नाकाम