DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सीनियर मेन बाक्सिंग प्रतियोगिता मुरादाबाद की मेजबानी में

मुरादाबाद की मेजबानी में आयोजित हो रही सीनियर मेन बाक्सिंग प्रतियोगिता कई मायनों में यादगार होगी। यूं तो प्रदेश भर के मुक्केबाजों का जमावड़ा यहां तेरह से सोलह नवंबर तक रहेगा मगर बीस जिलों के बीच सबसे ज्यादा रोमांचक भिडंत रिंग में देखने को मिलेगी। पूरब और पश्चिम के कुछ जिलों की बाक्सिंग बेमिसाल है। उनके पंच की ताकत की परीक्षा और नेशनल में एंट्री का गवाह भी मुरादाबाद का नेता जी सुभाष चंद्र बोस स्टेडियम बनेगा।


पहली बार ऐसा मौका है जब जिला प्रशासन खुद इस प्रतियोगिता को भव्य बनाने में जुटा है। खेल विभाग और एसोसिएशन की भूमिका तो होगी ही पर प्रशासनिक दखल से आयोजन की शोभा और बढ़ गई है। स्कूलों के खिलाड़ी बच्चाों से लेकर आम जनों तक इस आयोजन को लेकर उत्साह दिखने लगा है। खिलाड़ियों का मानना है कि 33 वीं सीनियर मेन राज्य स्तरीय प्रतियोगिता खिलाड़ियों के लिए उत्साहवर्धक और प्रेरक साबित होगी। मुरादाबाद, मेरठ, झांसी, लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, इलाहाबाद से लेकर तमाम शहरों के करीब दो सौ बाक्सर इसमें अपने पंच का दम दिखाएंगे। यहीं से नेशनल के लिए यूपी की टीम बनेगी। शहर के प्रमुख स्थलों से लेकर स्टेडियम तक होर्डिग पोस्टर और मैदान के बीच रिंग लगाकर आकर्षण को बढ़ाने का सिलसिला शुरू हो गया है। रिंग को शिफ्ट करने का काम शुरू कर दिया गया। ऐसी व्यवस्था की जा रही है जिससे ज्यादा लोग इसका लुत्फ ले सकें। तेरह से 16 नवंबर तक चलने वाली इस स्टेट प्रतियोगिता में जिलाधिकारी दीपक अग्रवाल और एडीएम सिटी प्रवीण मिश्र ने सभी विभागों से आयोजन को सफल बनाने की अपील की है। आरएसओ राजेश कुमार ने बताया कि आयोजन वाकई में यादगार होगा। प्रशासन ने विशेष रुचि ली है। खिलाड़ियों को इससे ताकत मिलेगी। प्रदेश के नामी बाक्सरों की भिड़ंत रोमांचित करेगी।

इन जिलों की भिड़ंत होगी खास
मेरठ, मुरादाबाद, कानपुर, लखनऊ, झांसी, इलाहाबाद, वाराणसी, आगरा, गोरखपुर, कौशांबी, बुलंदशहर, बरेली, बागपत, फैजाबाद, अलीगढ़, सहारनपुर, मथुरा, मुजफ्फर नगर आदि

दस वेट कैटेगिरी में होगा मुकाबला
वेट  नाम
46-49  लाइट फ्लाई
49-52 फ्लाई
52-56 बेंटम
56-60 लाइट
60-64 लाइट वेल्टर
64-69  वेल्ट
69-75  मिडिल
75-81 लाइट हैवी
81-91 हैवी
91 प्लस सुपर हैवी

यह ही ले सकेंगे हिस्सा
जिन खिलाड़ियों का जन्म 1974 से 1995 के बीच हुए है वही इस आयोजन में हिस्सा ले सकेंगे। इससे पहले और बाद के जन्म वाले नहीं खेलेंगे।

इंटरनेशनल स्टार बाक्सर होंगे आकर्षण
पहले दिन उद्घाटन में तेरह नवंबर को ओलंपियन, अजरुन अवार्डी अखिल कुमार पहुंचेंगे। चौदह को  ओलंपियन धर्मेद्र यादव , 15 को अंतर्राष्ट्रीय बाक्सर गौरव विधूड़ी दिल्ली और सोलह को समापन पर कोलकाता के कमर अली (कामनवेल्थ गोल्ड मेडलिस्ट) इस आयोजन में शिरकत करने आ रहे हैं। बाक्सिंग एसोसिएशन के महासचिव और कोच एसके क्षेत्री ने बताया कि नेशनल प्रतियोगिता से भी ज्यादा आकर्षण इस प्रतियोगिता का है। जिला प्रशासन की रुचि से खिलाड़ियों को ऊर्जा मिलेगी। शहर का भी नाम होगा।

यहीं चुनी जाएगी यूपी की टीम
नेशनल कैंप के यहीं यूपी की टीम चुनी जाएगी। जो चयनकर्ता होंगे वह मानकों के अनुरूप पहले बीस खिलाड़ियों का चयन करेंगे और फिर कैंप लगेगा। उस कैंप के बाद दस खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा। यही दस खिलाड़ियों की टीम यूपी की ओर से नेशनल खेलने जाएगी। नेशनल दिसंबर में प्रस्तावित है। इसका स्थान अभी तय नहीं है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सीनियर मेन बाक्सिंग प्रतियोगिता मुरादाबाद की मेजबानी में