DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आईआईटी में छात्रों को चार साल से पहले डिग्री संभव

आईआईटी में छात्रों को चार साल से पहले डिग्री संभव

आईआईटी से अब साढ़े तीन साल में भी बीटेक किया जा सकेगा। इस योजना को कुछ आईआईटी अगले साल से शुरू करने जा रहे हैं। बचे समय में छात्रों को अपना कारोबार करने की छूट होगी।

कैसे जल्द पूरा होगा बीटेक : आईआईटी दिल्ली के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नए नियम के तहत बीटेक के लिए जरूरी क्रेडिट नंबर चार साल से पहले पूरे करने होंगे। नए सिस्टम के तहत छात्र लेक्चर, प्रयोगशाला और वर्कशॉप के जरिए क्रेडिट स्कोर हासिल कर सकेंगे। छात्रों को इसका फायदा आगे की पढ़ाई में मिल सकेगा। 

कितने क्रेडिट प्वाइंट चाहिए : आईआईटी खड्गपुर के निदेशक पार्थ चक्रवर्ती का कहना है कि अगर कोई छात्र सात सेमेस्टर में करीब 176 से 182 प्वाइंट हासिल कर लेता है तो उसके सामने अगले छह माह के लिए विकल्प खुले होंगे।

बचे समय में करेंगे कारोबार : उन्होंने कहा कि छात्रों को इस नए नियम का फायदा यह होगा कि वह चाहें तो इन छह माह किसी कंपनी में इंटर्नशिप करें या अपना कारोबार करें या फिर एमटेक कोर्स के क्रेडिट प्वाइंट अर्जित करें। इससे आगे की पढमई का समय कम हो जाएगा।

एमटेक-पीएचडी के लिए भी नए नियम : पीएचडी और शोध के लिए भी नए फॉर्मूले बनाए गए हैं। अधिकारी ने बताया कि आईआईटी छात्रों को एमटेक में निश्चित क्रेडिट प्वाइंट लाने होंगे। इस स्थिति में वह आईआईटी में एमटेक के बाद पीएचडी में नामांकन करा सकेंगे। उन्होंने बताया कि देखने में आया है कि किसी संस्थान की तरफ से एमटेक के लिए कुछ लोग दो वर्ष की छुट्टी पर आते हैं और वह पीएचडी भी करना तो चाहते हैं, पर उनका संस्थान उन्हें इसके लिए छुट्टी नहीं देता। ऐसे में छात्रों को एमटेक के दौरान ही कुछ अतिरिक्त पेपर करने होंगे जो बाद में उनकी पीएचडी आसान बना देंगे।

प्रोविजनल मार्कशीट मिलेगी
समय से पहले बीटेक करने पर छात्र को प्रोविजनल मार्कशीट साढ़े तीन साल में ही दे दी जाएगी ताकि उसे नौकरी तलाशने में दिक्कत न हो। हालांकि उन्हें डिग्री चार साल के बाद ही मिलेगी। -पार्थ चक्रवर्ती, निदेशक, आईआईटी खड्गपुर

विदेश में यहां लागू है नियम
स्टेनफोर्ड, हारवर्ड, मैसाचुसेट्स इंस्टीटय़ूट ऑफ टेक्नोलॉजी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आईआईटी में छात्रों को चार साल से पहले डिग्री संभव