DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सांसद रामशंकर कठेरिया बने केंद्र सरकार में राज्यमंत्री

ढाई दशक के लंबे इंतजार के बाद दिल्ली के दरबार में ताजनगरी की एंट्री हुई है। आगरा सीट से सांसद और भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव रामशंकर कठेरिया को केंद्र सरकार में राज्यमंत्री पद से नवाजा गया है। इससे पूर्व 1989 में अजय सिंह और 1990 में रामजीलाल सुमन को यह गौरव मिला था। आगरा में रह रहे सुमन फिरोजाबाद सीट से संसद पहुंचे और उन्हें लाल बत्ती मिली।

मौजूदा समय में केंद्र और राज्य सरकार की प्राथमिकता में शामिल ताजनगरी लगातार सुर्खियों में है। एक बार फिर भाजपा सरकार ने आगरा का मान बढ़ाया है। सांसद कठेरिया को पहले पार्टी का राष्ट्रीय महासचिव बनाया और रविवार को लाल बत्ती के कुनबे में जगह दे दी। दिल्ली में हुए औपचारिक कार्यक्रम के दौरान कठेरिया सहित पार्टी के तमाम दिग्गज सांसदों ने मंत्री पद की शपथ ली। कठेरिया की इस उपलब्धि पर पूरा आगरा झूम रहा है। मिष्ठान वितरण और आतिशबाजी का दौर जारी है।

आगरा को 24 साल बाद यह उपलब्धि मिली है। इससे पूर्व वर्ष 1989 में राष्ट्रीय मोर्चा की सरकार में सांसद अजय सिंह रेल राज्यमंत्री बने थे। उस समय प्रधानमंत्री वीपी सिंह थे। वहीं, अगले ही साल प्रधानमंत्री चंद्रशेखर की सरकार में सांसद रामजीलाल सुमन को यह सम्मान मिला। केंद्र सरकार में उन्हें समाज-महिला कल्याण व श्रम राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बनाया गया। सुमन बेशक उस समय फिरोजाबाद से सांसद थे, लेकिन बरसों से उनका निवास आगरा में है।

इनके अलावा आगरा से किसी भी सांसद को केंद्र सरकार में मंत्री पद नहीं मिल सका। भाजपा के टिकट पर तीन बार आगरा सीट से सांसद रहे स्व. भगवान शंकर रावत का नाम कई बार राजनीतिक गलियारों में सुर्खियों में रहा, लेकिन लाल बत्ती नहीं मिल पाई। उन्हें लोकलेखा समिति का अध्यक्ष मनोनीत किया गया था। साल 1999 में चौथी बार भी उनकी जीत तय मानी जा रही थी, लेकिन सिने स्टार राज बब्बर के ग्लैमर के आगे उन्हें हार का सामना करना पड़ा। इस साल भी केंद्र में भाजपा की सरकार थी और उनका मंत्री पद तय था।

वहीं, समाजवादी पार्टी के टिकट से दो बार आगरा के सांसद रहे राज बब्बर भी लाल बत्ती के मामले में किस्मत के धनी नहीं निकले। 1999 में जीते तो केंद्र में भाजपा की सरकार थी और जब 2004 में विजय प्राप्त की तो कमान कांग्रेस के हाथ आ गई। यानि केंद्र और आगरा के समीकरण कभी ऐसे नहीं बन पाए कि ताजनगरी से किसी सांसद को मंत्री पद मिल पाता। इस बार केंद्र में भाजपा की सरकार है और आगरा की दोनों ही सीट पर कमल खिला था। केंद्र सरकार ने आगरा का मान बढ़ाया और एक सांसद को लाल बत्ती दे दी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सांसद रामशंकर कठेरिया बने केंद्र सरकार में राज्यमंत्री