DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एसबीआई, एक्सिस, एचडीएफसी बैंक लेंगे एटीएम निकासी शुल्क

एसबीआई, एक्सिस, एचडीएफसी बैंक लेंगे एटीएम निकासी शुल्क

आप धन निकासी के लिये बार-बार एटीएम का उपयोग करने वाले हैं तो सावधान हो जाइये। देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक तथा निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक एवं एक्सिस बैंक ने छह महानगरों में ग्राहकों के लिए मुफ्त एटीएम उपयोग माह में तीन तक सीमित कर दिया है।

भारतीय स्टेट बैंक ने यह फैसला 1 नवंबर से लागू कर दिया है। जबकि एवडीएफसी बैंक और एक्सिस बैंक इसे पहली दिसंबर से लागू करेंगे।

रिजर्व बैंक ने एटीएम के मुफ्त उपयोग को हर माह पांच तक सीमित करने का हाल में सर्कुलर जारी किया था। इसमें तीन छह बड़े शहरों में और दो अन्य जगहों के लिए सीमित किया गया है। उसके बाद इन वाणिज्यिक बैंकों ने यह कदम उठाया है।

इससे देश के छह बड़े शहरों में इस बैंकों के ग्राहक अपने बैंक की एटीएम मशीनों से इन शहरों में एक माह में तीन मुफ्त एटीएम लेन-देन कर सकते हैं इसके साथ वे दो बार और मुफ्त इस्तेमाल किसी अन्य स्थान से कर सकते हैं। छह बड़े शहरों में मुंबई, नई दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलूर तथा हैदराबाद शामिल हैं।

एसबीआई में यह नियम एक नवंबर से प्रभावी है। इस बैंक को 2013-14 में अंतर-बैंक एटीएम उपयोग के एवज में दूसरे बैंक को भुगतान से 400 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था। हालांकि बैंक ने उन लोगों को छूट दी है जो शाखा जाने से बचते हैं और उनके लिये असीमित लेन-देन की सुविधा होगी जिनके खाते में बड़ी राशि है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:एसबीआई, एक्सिस, एचडीएफसी बैंक लेंगे एटीएम निकासी शुल्क