DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विधानसभा चुनाव: 51,000 से अधिक सुरक्षा बल होंगे तैनात

विधानसभा चुनाव: 51,000 से अधिक सुरक्षा बल होंगे तैनात

जम्मू-कश्मीर और झारखंड में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए केंद्र ने अर्धसैनिक बलों के 51,000 सुरक्षाकर्मियों की तैनाती का निर्णय किया है।
    
केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी निर्देश के मुताबिक चुनाव संबंधी कार्यों के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), बीएसएफ, भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल (आईटीबीपी), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) और राज्य पुलिस रिजर्व इकाई जैसे विभिन्न केंद्रीय बलों की 381 कंपनियों को जम्मू कश्मीर जाने का निर्देश दिया गया है।
    
इसी तरह से झारखंड में सुरक्षा बलों की कुल 136 कंपनियों को निर्वाचन आयोग अधिकारियों के समक्ष रिपोर्ट करने को कहा गया है। सुरक्षा बलों की एक कंपनी में करीब 100 सुरक्षाकर्मी होते हैं।
    
एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, दोनों राज्यों में घुसपैठ (जम्मू कश्मीर) और नक्सल विरोधी अभियानों (झारखंड) से निपटने के लिए पहले से ही यहां केंद्रीय बल तैनात हैं और इन्हें वहां अतिरिक्त सुरक्षा बल की तैनाती के तौर पर नियुक्त किया जाएगा। हाल ही में इनकी तैनाती के आदेश भी दे दिए गए हैं।
    
ताजा आंकड़ों के मुताबिक, जम्मू कश्मीर के आंतरिक इलाकों में बीएसएफ और एसएसबी जैसे कई अन्य सुरक्षाबलों के अलावा वहां दैनिक सुरक्षा कार्य के लिए सीआरपीएफ की करीब 65 बटालियनों को तैनात किया गया है। इन्हें राज्य में विधानसभा चुनाव के दौरान सुरक्षा के लिहाज से भी तैनात किया जाता है।

झारखंड में सीआरपीएफ की करीब 25 बटालियन हैं जो अन्य अर्धसैनिक बल इकाईयों के साथ वाम-धड़ों के चरमपंथियों के खिलाफ अभियान में दायित्व निभा रहे हैं।
    
अधिकारी ने बताया कि इन नई इकाईयों को दोनों राज्यों में निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश के मुताबिक ही तैनात किया जाएगा और खुफिया सूचनाएं तथा इन इलाकों में अभियान से संबंधित सूचनाओं के आदान प्रदान के लिए इनका वर्तमान इकाईयों के साथ संपर्क बना रहेगा।
    
अधिकारी ने बताया, इन इकाईयों को चुनावी दलों की सुरक्षा और मतदान केंद्रों की सुरक्षा के लिए निश्चित किया गया है। वे इलाके में पहले से ही तैनात सुरक्षाबलों के संपर्क में बने रहेंगे क्योंकि दोनों ही राज्यों में विशेष सुरक्षा संबंधी चुनौतियां हैं जो वहां मौजूद सुरक्षाकर्मी बेहतर तरीके से समझते हैं।
    
दोनों राज्यों में 25 नवंबर और 20 दिसंबर के दरम्यान पांच चरण में चुनाव सम्पन्न होंगे जबकि मतों की गणना 23 दिसंबर हो होगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:विधानसभा चुनाव: 51,000 से अधिक सुरक्षा बल होंगे तैनात