DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

छोटे शहरों, कस्बों में खुलेंगे बीपीओ: रविशंकर

छोटे शहरों, कस्बों में खुलेंगे बीपीओ: रविशंकर

केंद्रीय कानून और दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने शनिवार को कहा कि छोटे शहरों और कस्बों को विकास में मदद करने के लिए केंद्र सरकार ने वहां बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिग (बीपीओ) खोलने का निर्णय किया है।

उन्होंने यहां साफ्टवेयर टेक्नोलाजी पाक्र्स आफ इंडिया (एसटीपीआई) के इन्क्यूबेशन सेंटर का शिलान्यास किया। इस पर 10 करोड़ रुपये की लागत आएगी। प्रसाद ने कहा कि उन्होंने अपने विभाग को पूरे देश के छोटे शहरों और कस्बों यथा गोरखपुर, गाजीपुर, सागर और बिहार, उडीसा और पश्चिम बंगाल में इसके लिए मार्गदर्शिका तैयार करने का निर्देश दिया है।

उन्होंने नयी मार्गदर्शिका के अनुसार बीपीओ को करों में छूट दी जाएगी और उन्हें खोले जाने वाली प्रक्रिया को सरल बनाया जाएगा। प्रसाद ने कहा कि यह भाजपा के लोकसभा चुनाव घोषणा पत्र में पूर्वी और उत्तरपूर्वी क्षेत्र के विकास पर केंद्रित किए जाने का अनुसरण है।

इस अवसर पर उपस्थित मुख्यमंत्री जीतन राम मांक्षी से प्रसाद ने कहा कि उनका सपना है कि बिहार में कम से कम आठ से दस बीपीओ खुलने चाहिए पर उसके लिए पर्याप्त बिजली और दूरसंचार कनेक्‍टिविटी की आवश्यक्ता है।

समारोह में मौजूद बीएसएनएल के अधिकारियों से प्रसाद ने कहा कि बीपीओं के लिए वे अधिक से अधिक कनेक्टिविटी उपलब्ध कराने का प्रयास करें। प्रसाद ने बिहार के दरभंगा और भागलपुर में भी साफ्टवेयर टेक्नोलाजी पाक्र्स आफ इंडिया स्थापित किए जाने की घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री जीतन राम मांक्षी से इसके लिए भूखंड उपलब्ध कराने आग्रह किया। उन्होंने मुजफ्फरपुर और बक्सर जिले में नेशनल इंस्टीटयूट आफ इलेक्ट्रोनिक्स और इंफारमेशन टेक्नोलाजी :एनआइईएलआईटी: का केंद्र भी खोले जाने की घोषणा की।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:छोटे शहरों, कस्बों में खुलेंगे बीपीओ: रविशंकर