DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

महरानी एलिजाबेथ की हत्या की थी साजिश

महरानी एलिजाबेथ की हत्या की थी साजिश

आतंकियों ने ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की हत्या करने की साजिश रची थी। लेकिन लंदन पुलिस की सर्तकता ने समय रहते इस साजिश को नाकाम कर दिया। अधिकारियों ने बताया कि 19 से 27 वर्ष उम्र के चार संदिग्ध आतंकियों को पुलिस ने गुरुवार और शुक्रवार को लंदन के विभिन्न इलाकों से गिरफ्तार किया था। उनसे की गई पूछताछ में खुलासा हुआ कि उन्होंने महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की हत्या की साजिश रची थी। उनका इरादा प्रथम विश्व युद्ध के समाप्त होने की 96वीं बरसी पर आयोजित कार्यक्रमों में एलिजाबेथ पर हमला करना था।

शुरुआती पूछताछ के मुताबिक वे महारानी पर चाकू से हमला करना चाहते थे। लेकिन उन्होंने हत्या के लिए बंदूक का इंतजाम भी कर लिया था। लंदन पुलिस के सूत्रों ने बताया कि संदिग्धों से मिली जानकारी के आधार पर शहर के विभिन्न इलाकों में छापेमारी की जा रही है। आशंका है कि इस साजिश में कुछ और लोग शामिल हैं। इस बीच, पुलिस ने साजिश की जानकारी प्रधानमंत्री डेविड कैमरन और राजपरिवार को दे दी है।

इसके बावजूद महारानी ने कार्यक्रमों में शिरकत करने का फैसला किया है। वह पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत रविवार को युद्ध में शहीद जवानों की याद में दो मिनट के मौन रखने के कार्यक्रम में शामिल होंगी। शनिवार को भी उन्होंने विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। हालांकि, हमले की आशंका के मद्देनजर प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है।

1970 में भी की गई थी कोशिश: एलिजाबेथ की हत्या की साजिश वर्ष 1970 में ऑस्ट्रेलिया में रची गई थी। संवैधानिक रूप से महारानी ऑस्ट्रेलिया की भी राष्ट्राध्यक्ष हैं। अधिकारियों के मुताबिक 1970 के दशक में जब वह सिडनी से ऑरेज तक ट्रेन में सफर कर रही थीं, तब उनकी ट्रेन को पटरी से उतारने की कोशिश की गई थी। लेकिन ट्रेन की गति कम होने की वजह से साजिशकर्ता नाकाम रहें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:महरानी एलिजाबेथ की हत्या की थी साजिश