DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डेंगू का कहर जारी, पीडितों की संख्या 166 हुई

बिहार की राजधानी पटना सहित राज्य के कई अन्य जिलों में डेंगू के मरीजों की संख्या में लगातार वृद्घि हो रही है। राज्य में डेंगू पीडितों की संख्या बढ़कर 166 तक पहुंच गई है। इसमें 89 मरीज पटना के बताए जा रहे हैं। उधर, सरकार डेंगू से बचाव के लिए जागरुकता अभियान चला रही है।

बिहार के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि बिहार में पिछले एक महीने के दौरान डेंगू के करीब 166 मरीज सामने आए हैं, जिसमें आधे से अधिक पटना में पाए गए हैं। पिछले 24 घंटे के दौरान 11 नए मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। पिछले दिनों पटना के ट्रांसपोर्ट नगर में अभय कुमार नामक एक व्यक्ति की मौत डेंगू से हो चुकी है।

पटना के सिविल सर्जन के के मिश्रा ने शनिवार को बताया कि बुखार से पीडित लोगों के खून की जांच के लिए नमूने इकट्ठे किए जा रहे हैं तथा घर-घर जाकर लोगों को डेंगू से बचने के उपाय बताए जा रहे हैं।

पटना के जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉं शंभुशरण सिंह ने कहा कि क्षेत्रों में ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव और फॉगिंग कराया जा रहा है। संदिग्ध मरीजों को चिह्न्ति करने का काम जारी है।

पटना के अलावे मुजफ्फरपुर, भागलपुर, दरभंगा, सीवान, जमुई, समस्तीपुर, बेगूसराय, नवादा, औरंगाबाद और नालंदा जिले में डेंगू के मरीज पाए गए हैं।

डेंगू के मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल (पीएमसीएच) में बनाए गए डेंगू वार्ड में वर्तमान समय में 17 मरीज भर्ती हैं, जिनका इलाज चल रहा है। पीएमसीएच प्रशासन के मुताबिक, मरीजों के खून में एलाइजा टेस्ट के लिए माइक्रोबायोलॉजी में व्यवस्था की गई है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:डेंगू का कहर जारी, पीडितों की संख्या 166 हुई