DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्री-ब्राइडल ट्रीटमेंट खूबसूरती में लाए निखार

प्री-ब्राइडल ट्रीटमेंट खूबसूरती में लाए निखार

शादी से पहले की तैयारियों का खास हिस्सा बन चुका है प्री-ब्राइडल ट्रीटमेंट। खूबसूरती में निखार लाने के लिए यह ट्रीटमेंट क्यों जरूरी है और प्री-ब्राइडल ट्रीटमेंट में किन-किन चीजों को शामिल करने की मांग आप कर सकती हैं, बता रही हैं विनीता झा

हर दुल्हन अपनी शादी के दिन सबसे खूबसूरत दिखना चाहती है, लेकिन इस सुंदरता को पाने के लिए जरूरी है कि आप एक महीने पहले ही अपने सुंदरता का इंश्योरेंस करवा लें। जी हां, इंश्योरेंस! यानी प्री-ब्राइडल ट्रीटमेंट। प्री-ब्राइडल ट्रीटमेंट खूबसूरती निखारने में बड़ी भूमिका अदा करता है। इससे त्वचा का कसाव बढ़ता है और वह चमकदार बनती है। अगर आप भी दमकता रूप चाहती हैं तो जरूरी है कि शादी से पहले प्री-ब्राइडल ट्रीटमेंट करवाएं और चांद सी चमकने के लिए तैयार हो जाएं।

प्री-ब्राइडल पैकेज का भी रखें खास ख्याल
आप एक महीने पहले अपने स्पा और सैलून से पैकेज ले सकती हैं। लेकिन ध्यान रखें कि आपके प्री-ब्राइडल पैकेज में दो फेशियल, दो हेयर स्पा, दो बॉडी स्पा, दो मेनिक्योर और पेडिक्योर होने के साथ ही शादी से दो दिन पहले पूरा बॉडी वैक्स, थ्रेडिंग, बॉडी स्पा आदि सब कुछ हो। याद रखें कि वैक्सिंग, ब्लीचिंग और आई ब्रोज शादी के दो या तीन दिन पहले ही करवाएं, ताकि अगर इसके कारण दाने निकलें या रैशेज हों तो उन्हें ठीक होने के लिए वक्त मिल सके। कहीं-कहीं प्री-ब्राइडल ट्रीटमेंट के दौरान फोटो भी ली जाती है। इसका फायदा यह होता है कि भावी दुल्हन को उसकी त्वचा और लुक में आए बदलाव का विश्लेषण करने का मौका मिल जाता है। इससे शादी से पहले ही यह पता लगाने में मदद मिलती है कि वह शादी के दिन कैसी दिखेगी। जरूरत और मांग के अनुसार पैकेज की समय-सीमा तय होती है। ब्यूटी सेंटर्स में 5 दिन से 2 महीने तक के पैकेज मौजूद हैं। जो दो महीने का प्री-ब्राइडल मेकअप ट्रीटमेंट लेना चाहती हैं, उन्हें सबसे पहले महीने में 15 दिन के अंतराल में दो बार ट्रीटमेंट करवाने के लिए आना होता है। फिर 10 दिन के अंतराल में दो बार और फिर दस दिनों तक रोजाना ट्रीटमेंट दिया जाता है। पर्याप्त समय है तो दो महीने का पैकेज लें। लेकिन जिनके पास समय काफी कम होता है, उन्हें 5 दिन का स्पेशल पैकेज ऑफर किया जाता है, इसमें रोजाना ट्रीटमेंट दिया जाता है।

ट्रायल मेकअप भी है जरूरी
प्री-ब्राइडल ट्रीटमेंट के बाद ट्रायल मेकअप के लिए कम से कम दो दिन का समय दिया जाता है। इसमें युवतियों को हैवी लहंगा और ज्वेलरी को कैरी करना, रिसेप्शन के लिए स्टेज तक चलना आदि सिखाया जाता है। मंडप में दो से तीन घंटे बैठने के दौरान दुल्हन के बैठने का अंदाज कैसा हो, आंखों में बड़ों के लिए सम्मान का भाव कैसे महसूस कराया जाए, इसके भी खास टिप्स दिए जाते हैं। यह पूरी प्रक्रिया बेहद रोचक और सीखने वाली होती है।

त्वचा की देखभाल सबसे जरूरी
शादी के समय शॉपिंग की दौड़-भाग से चेहरे और शरीर पर टैनिंग हो जाती है। इसके लिए आप शादी से एक महीने पहले एंटी टैन कराएं। इससे आपकी त्वचा पर जमा टैन खत्म हो जाएगा और त्वचा की रंगत में निखार आएगा। शादी से करीब तीन सप्ताह पहले आप चॉकलेट वाइन पॉलिश करा सकती हैं। इसके साथ अपनी समस्या के अनुसार, यदि आपके चेहरे पर बाल हैं, एक्ने है, नाखून की समस्या है या फिर आपके बालों से चमक गायब है तो आप इन सबके लिए उपचार शुरू करवा दें। अब आखिर में फेस पॉलिश की बात आती है। बिना त्वचा की जांच करवाएं यह ट्रीटमेंट न लें। इस समय आप जो भी ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करें, वे सभी ऑर्गेनिक होने चाहिए। डार्क सर्कल हैं तो एल्गी मास्क लगाएं। त्वचा पर टैनिंग है तो वाइन डिपिंग पॉलिशिंग करवाएं। शादी से एक महीना पहले ही त्वचा की सफाई पर विशेष ध्यान दें। अगर आप कामकाजी हैं तो ऑफिस से लौटने के बाद कच्चे दूध को चेहरे, बाजू, हाथों और गर्दन पर रूई के फाहे से लगाएं और कुछ देर बाद ताजे पानी से हाथ-मुंह धो लें। मार्केट में डीप क्लींजर मिलते हैं, उनसे भी त्वचा की गहराई तक सफाई हो जाती है।

फेशियल चुनें सोच-समझ कर
आजकल ब्यूटी क्लीनिक्स में फेशियल की कई वेरायटी उपलब्ध हैं। अपनी ब्यूटीशियन से सलाह-मशविरा करके अपने लिए वही फेशियल चुनें, जो आपकी त्वचा की प्रकृति के लिए सबसे अच्छा हो। विवाह, समारोह के समय गोल्ड, डायमंड व पर्ल फेशियल ज्यादा फायदेमंद होते हैं। हर्बल और फ्रूटक्रीम वाला फेशियल भी ठीक होता है। चाहें तो क्रीम के साथ आप एप्पल, स्ट्रॉबेरी, पीच और खीरे का जूस भी मिलवा सकती हैं। इससे त्वचा को जरूरी पोषक तत्व मिल जाएंगे और त्वचा निखर उठेगी।

नाखूनों का रखें ख्याल
नाखूनों की देखभाल और उन्हें लंबा करने का यही सही समय है। रात को सोने से पहले हाथ-पैरों पर मॉइस्चराइजर लगाना ना भूलें। क्लींजिंग और टोनिंग के बाद मॉइस्चराइजर युक्त क्रीम जरूर लगाएं। आप शादी से ठीक एक सप्ताह पहले नेल एक्सटेंशन भी करवा सकती हैं, ताकि यदि एलर्जी हो जाए तो आपके पास नेल्स उतरवाने का पूरा समय हो। नियमित मेनिक्योर और पेडिक्योर आपके हाथ, पैर और नाखूनों को मुलायम और चमकदार रखता है।

काम की बातें
1. नहाने से पहले किसी भी अच्छी क्रीम से बॉडी मसाज करें। हाथों पर ज्यादा टैनिंग है तो सी सॉल्ट को ऑलिव ऑयल में रात भर भिगो कर रखें और सुबह के समय हाथ-पैरों पर रगड़ें। इसके बाद किसी भी गोल्ड फेस वॉश से धो लें।

2. बालों में डैंड्रफ है तो कैस्टर ऑयल में नींबू की कुछ बूंदें मिला कर सिर में लगाएं और तीस मिनट बाद धो दें। इसके बाद हॉट ऑयल थेरेपी दें। स्कैल्प को छोड़ कर बालों में दही और शहद का मास्क लगाएं और किसी भी अच्छे शैंपू से धो दें।

3. शादी से एक महीने पहले से आप बॉडी वॉश का प्रयोग करना छोड़ दें, क्योंकि यह काफी हार्ड होता है, इसलिए आप फेस वॉश से ही बॉडी वॉश करें। इससे त्वचा की नमी बरकरार रहेगी।

4. चेहरे पर चमक लाने के लिए सप्ताह में दो बार कोई भी सोडा या ऑर्गेनिक मास्क लगाएं। बाहर जाते समय कोई भी हेल्दी सिरम या जेल पैक लगा कर बाहर निकलें। साथ ही सन ग्लास और छाता जरूर लें।

5. नाखूनों से कोई भी ऐसा काम न करें, जिससे वे टूटें या खराब हों। शादी में जो भी हेयर स्टाइल या मेकअप अपना रही हैं, हो सके तो उसे एक बार पहले करवा कर देख लें।

6. अपने खाने का विशेष ध्यान रखें और आठ से दस गिलास पानी जरूर पिएं। अच्छी नींद लें और जितना हो सके, घर पर रहें और थोड़ा-बहुत व्यायाम करें।

7. शादी के दिन अपना बैग ठीक से पैक कर लें और खास ध्यान रखें कि उसमें मेकअप और उसके देखभाल से जुड़ी सभी सामग्री हो। बैग में लिप लाइनर, आई लाइनर और डिऑडरेंट जरूर रखें। पार्लर टाइम पर पहुंचें, ताकि सही समय पर आप तैयार हो सकें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:प्री-ब्राइडल ट्रीटमेंट खूबसूरती में लाए निखार