DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फिट रहेंगी तो खूबसूरत दिखेंगी

फिट रहेंगी तो खूबसूरत दिखेंगी

कोई भी शादी तब यादगार बनती है, जब दुल्हन बला की सुंदर लगे। पर इसके लिए फिटनेस का फंडा भी याद रखना होगा। खूबसूरती सिर्फ मेकअप से नहीं, बल्कि सेहत से भी बढ़ती है। बता रही हैं चयनिका निगम

अपनी शादी पर सुंदर दिखना हर लड़की का सपना होता है। यह सपना जरा-सा भी अधूरा रह जाए तो मानो जीवन भर का अफसोस। यही वजह है कि मेकअप, कपड़ों और हेयर स्टाइल एकदम परफेक्ट बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाती। पर इन सबके बीच होने वाली दुल्हनें फिटनेस को भूल ही जाती हैं, जबकि शादी वाले दिन फिट दिखना भी बेहद जरूरी होता है और यह सुंदर दिखने का बड़ा कारण होता है।

मजेदार बनाइए एक्सरसाइज
व्यायाम को मजेदार बनाएंगी, तभी जाकर आप व्यायाम के पूरे फायदे उठा पाएंगी। ऐसा करके ही आपको डाइटिंग के भी फायदे मिल पाएंगे। एक्सरसाइज में हो सकता है आपको रुचि न हो तो आप स्वीमिंग या डांसिंग भी चुन सकती हैं। कोई शॉर्ट टर्म डांसिंग क्लास भी ज्वॉइन कर सकती हैं।

क्रैश डाइट पर लगाइए पाबंदी
एकदम भूखे रह कर अगर आपको लगता है कि आप दुबली हो जाएंगी तो ऐसा बिलकुल नहीं है। हो सकता है इस वजह से आपके शरीर में कुछ पोषक तत्व कम हो जाएं। इसका असर यह भी हो सकता है कि आपका वजन बहुत कम हो जाए, पर इससे वजन के अचानक बढ़ने की आशंका भी बढ़ जाती है।

ब्रेकफास्ट हो सेहतमंद
जरूरत से ज्यादा खाना खाने से बचने का एक ही तरीका है कि आप कभी भूखी न रहें। दिन की शुरुआत एक हेल्दी ब्रेकफास्ट से कीजिए। ओट्स, पोहा, होलवीट ब्रेड आदि को सुबह के नाश्ते में शामिल कीजिए। इसी तरह हर दो घंटे पर कुछ न कुछ खाती रहें। इससे आपका मेटाबॉलिज्म भी दुरुस्त रहेगा और आपको थकान भी महसूस नहीं होगी।

मन रखिए शांत
शादी की तैयारियां काफी तनाव दे सकती हैं, इसलिए यह जरूरी होगा कि आप खुद को शांत रखें। अगर आप हमेशा खाने की आदत की शिकार हैं तो घर पर चिप्स, कुकीज और चॉकलेट आदि बिल्कुल न रखें। दरअसल कई लोगों में यह दिक्कत होती है कि वह किसी भी तरह के दुख या अवसाद को मिटाने के लिए तरह-तरह के व्यंजन खाने लगते हैं।

चीनी और नमक हों कम
नमक और चीनी की मात्रा भी कम कर दीजिए। इससे वजन बढ़ने पर असर तो पड़ेगा ही, शरीर में पानी भी इकट्ठा नहीं होगा।

पानी से लाइए त्वचा में निखार
पुष्पांजलि हॉस्पिटल में डाइटीशियन डॉं. प्रियंका सिंह के अनुसार होने वाली दुल्हन को सबसे पहले तो पानी खूब पीना चाहिए। इससे त्वचा की रंगत में निखार आता है। दरअसल पानी से त्वचा भीतर से साफ होती है और उसमें निखार आ जाता है। इसके अलावा अपनी थाली का पचास प्रतिशत भाग हमेशा सब्जी और सलाद का ही रखिए। बाकी के हिस्से को भी दो हिस्सों में बांटिए, जिसमें आधा प्रोटीन और आधा कार्बोहाइड्रेट हो।

फूड डायरी भी बना लीजिए
जिम जाकर एक्सरसाइज करने वाले लोगों को अक्सर खान-पान से जुड़ी डायरी बनाने की सलाह दी जाती है, जिसमें वह सुबह से लेकर रात तक के खान-पान का लेखा-जोखा रखते हैं। ऐसी ही एक डायरी आप भी बना लीजिए। इस डायरी में दिनभर की एक्सरसाइज का लेखा-जोखा भी रखिए। इस तरह आप अपनी दिनचर्या पर ध्यान रख पाएंगी। साथ ही ऐसी चीजों से दूर रह पाएंगी, जो आपकी सेहत और खूबसूरती के लिए नुकसानदेह हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:फिट रहेंगी तो खूबसूरत दिखेंगी