DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

झारखंड में भाजपा को लगा दोहरा झटका

झारखंड में भाजपा को लगा दोहरा झटका

भाजपा को शुक्रवार को दोहरा झटका लगा। राजमहल के विधायक अरुण मंडल ने पार्टी छोड़ दी। उन्होंने अपने दूत के माध्यम से शुक्रवार को अपना इस्तीफा पार्टी को भेज दिया। उन्होंने कहा कि पार्टी उन्हें बार-बार प्रताड़ित कर रही है। इस बार पार्टी ने उनका टिकट काटकर प्रदेश उपाध्यक्ष अनंत ओझा को दिया है। इसके अलावा गांडेय से भाजपा की टिकट पर दो बार विधायक रह चुके वरिष्ठ नेता लक्ष्मण स्वर्णकार ने भी पार्टी छोड़ दी। वह झाविमो में शामिल हो गये हैं।

ऑपरेशन आजसू के लिए धर्मेद्र पहुंचे रांची
झारखंड भाजपा के चुनाव प्रभारी सह पेट्रोलियम राज्यमंत्री धर्मेद्र प्रधान शुक्रवार को दो काम निबटाने रांची पहुंचे थे। पहले उन्होंने विकास भारती में आरएसएस के प्रमुख  नेताओं से मुलाकात की। चर्चा है कि संघ ने टिकट बंटवारे और आजसू से हुए गठबंधन को लेकर अपनी आपत्ति जताई है। उसके बाद प्रधान आजसू प्रमुख सुदेश महतो से मिले। आजसू के खाते में दो अन्य कौन सी सीटें जानी है, इसे अंतिम रूप दिया गया। उससे पहले सुबह में प्रधान ने प्रदेश कार्यालय में पार्टी के प्रमुख नेताओं के साथ बैठक की और चुनावी प्रबंधन की समीक्षा की। पार्टी की तरफ से प्रधान के रांची दौरे को काफी छिपाने का प्रयास किया गया। शाम में वह लौट गये।

जदयू के चार प्रत्याशी घोषित
जदयू ने चार सीटों पर प्रत्याशी की घोषणा कर दी है। जलेश्वर महतो को बाघमारा, खीरू महतो को मांडू, मोबिन रिजवी को डुमरी और बटेश्वर प्रसाद मेहता को बरकळा से टिकट दिया गया है। यह घोषणा प्रदेश प्रभारी श्रवण कुमार ने की।

- झामुमो के अकेले लडम्ने से सभी दल परेशान हो गये हैं। सब लोग झामुमो में आ रहा है। सब अपना बाल-बच्चा है। सबका पार्टी में स्वागत है। हेमंत सोरेन अच्छा काम कर रहे हैं। - शिबू सोरेन, झामुमो प्रमुख

चुनाव मैदान में बचे 215 प्रत्याशी
प्रदेश के पहले चरण की विधानसभा चुनाव में उम्मीदवारों की नामांकन-पत्र जांच के बाद 21 के नॉमिनेशन रद्द कर दिए गए हैं। इस प्रकार अब इस चरण की 13 विधानसभा क्षेत्र के लिए 215 प्रत्याशी मैदान में रह गए हैं। आठ नंवबर को नामांकन वापसी का अंतिम दिन है। वहीं 25 नवंबर को मतदान होना है।
पहला चरण
जिला-6
विधानसभा: 13
मतदान केंद्र: 3,939
शहरी बूथ:149
ग्रामीण ग्रामीण बूथ :3,061
कुल आबादी: 57,96,232
कुल मतदाता: 33, 61, 621
18-19 उम्र के मतदाता: 1,98,293

इन सीटों पर रद्द हुए नामांकन
सीट   संख्या
बिशुनपुर   1
लोहरदगा   1
विश्रामपुर   3
लातेहार     5
छतरपुर      3
 गढम्वा       3
भवनाथपुर    5
दूसरे चरण में केवल दो नामांकन
प्रदेश में दूसरे चरण की विधानसभा चुनाव के लिए भी अधिसूचना जारी कर दी गई है। इस चरण में नॉमिनेशन के पहले दिन केवल दो उम्मीदवारों ने पर्चा दाखिल किया। इनमें से एक ने जमशेदपुर पश्चिम और दूसरे ने सिमडेगा से नामांकन पत्र दाखिल किया। दूसरे चरण में 20 विधानसभा के चुनाव होने हैं। इसके लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 14 नवंबर तक है। वहीं 17 नवंबर तक उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकते हैं। इस चरण में दो दिसंबर को मतदान होने हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:झारखंड में भाजपा को लगा दोहरा झटका