DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्रतियोगी परीक्षाओं का पर्चा लीक कराने वाला गिरोह पकड़ाया

बिहार में बैठकर देश की बड़ी परीक्षाओं का प्रश्न पत्र लीक करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह का पुलिस ने भंडाफोड़ किया है। पुलिस ने गिरोह के सरगना शैलेंद्र पांडेय और दो अन्य सदस्य संतोष नारायण व आशीष कुमार उर्फ मिंटू को गांधी मैदान थाने के बिस्कोमान भवन के समीप से गिरफ्तार किया। सभी काले रंग की शेवरले गाड़ी (बीआर0वनपीसी-6689) में थे। सरगना के पास से सात लाख 98 हजार रुपए, आठ मोबाइल, प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित कागजात, युवकों की तस्वीर, जरूरी कागजात आदि मिले हैं।

शिक्षा माफिया ने बताया कि हाल ही में उन्होंने कोल इंडिया की परीक्षा का पर्चा लीक कराया था। इसके एवज में उन्हें पैसों की डिलीवरी लेनी थी। माफिया से पर्चा लेकर उसे परीक्षार्थियों तक पहुंचाने वाला ‘मिडिल मैन’ रुपए देने पहुंचा था, लेकिन ऐन मौके पर पुलिस ने घेराबंदी कर तीनों को गिरफ्तार कर लिया है। एसएसपी ने बताया कि यह गिरोह रोहतक मेडिकल कॉलेज की प्रवेश परीक्षा का भी पर्चा लीक कर चुका है। रायपुर (छत्तीसगढ़) मेडिकल कॉलेज की परीक्षा का प्रश्प पत्र भी माफिया लीक करवा चुके हैं। सिटी एसपी सत्यवीर सिंह ने बताया कि प्रथम दृष्टया पुलिस को जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक कोल इंडिया की परीक्षा छह महीने पहले हुई थी, जबकि रोहतक मेडिकल कॉलेज के लिए तीन महीने पहले इंट्रेंस टेस्ट लिया गया था। किस महीने में हुई परीक्षा का पर्चा लीक हुआ है इसकी पुलिस की एक विशेष टीम गहन छानबीन कर रही है।

‘मिडिल मैन’ का रोल अहम
परीक्षाओं के पहले ही पर्चा लीक करने वाले चेन में कई शातिर शामिल हैं जो अलग-अलग राज्यों में रहते हैं। गिरोह में शामिल रहने वाले ‘मिडिल मैन’ अहम रोल अदा करते हैं। पर्चा लीक करने वालों को वे ग्राहक लाकर देते हैं। ग्राहक यानी परीक्षार्थी की मुलाकात माफिया से मिडिल मैन ही कराता है। इसके एवज में उन्हें मनमाने पैसे मिलते हैं। ‘मिडिल मैन’ का संपर्क हर वैसे गिरोह से होता है जो अलग-अलग परीक्षाओं का पर्चा लीक करता है। कैंडिडेट सबसे पहले ‘मिडिल मैन’ से संपर्क करते हैं फिर पर्चा लीक करने वाले माफिया से उनकी मुलाकात कराई जाती है। सिटी एसपी के मुताबिक पुलिस की छापेमारी के दौरान कुछ ‘मिडिल मैन’ भाग गए, जबकि आशीष पुलिस के हत्थे चढ़ गया।

स्कॉलर भी उपलब्ध
इस गिरोह में स्कॉलर भी उपलब्ध हैं। जयपुर में एएसएम (असिस्टेंट स्टेशन मास्टर) की परीक्षा में इसी गिरोह के सदस्यों ने स्कॉलर बैठाकर कई लड़कों को पास करा दिया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:प्रतियोगी परीक्षाओं का पर्चा लीक कराने वाला गिरोह पकड़ाया