DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जयापुर गांव के विकास की लिखी जाएगी नयी कहानी

जयापुर गांव के विकास की लिखी जाएगी नयी कहानी

जयापुर गांव के विकास की नयी कहानी लिखे जानेका काउन्टडाउन शुरू हो चुका है। एक के बाद एक तीन हेलीकाप्टर जयापुर के हेलीपैड पर उतर चुके हैं। पहला 11.50 पर। दूसरा 11.55 और एक ही मिनट के अंतराल पर तीसरा। पहले दो में सुरक्षा दस्ता, तीसरे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी। घड़ी की सुई 12 बजने से एक मिनट आगे निकल चुकी है..मोदी धीरे-धीरे जनता का अभिवादन करते मंच की ओर बढ़ रहे हैं। साथ चलते अधिकारियों से कुछ बतियाते। मंच से ठीक पहले स्वागत की औपचारिकता।

मोदी मंच पर आ चुके हैं। रोली-चंदन के तिलक से पारम्परिक स्वागत। फिर ग्राम प्रधान दुर्गावती का संक्षिप्त स्वागत भाषण। कुल 4 मिनट का। दुर्गा की आवाज माइक नहीं पकड़ रहा है। उसे उठकर खुद ही ठीक करते हैं। भाषण खत्म होने के बाद खुद सीधे गांव की जनता से मुखतिब.. उसका अभिवादन। बताते हैं कि आदर्श ग्राम चयन की असली वजह। चिरपरिचित शैली में बोले, अखबारों में बहुत कुछ छपा लेकिन किसी को नही पता असली वजह..ग्रामीण अभिभूत हैं वह सच अपने पीएम के मुंह से जानकर। हाईटेंशन तार से घटी उसी दुर्घटना की टीस शायद कुछ कम हो गयी है।

मोदी यहीं नहीं रुकते। सीधा संवाद करते हैं। कहते हैं, हम गांव को गोद लेने नहीं आए हैं। आप हमें गोद लीजिए..गांव के बुजुर्गों के अनुभवों से कुछ सीखना चाहते हैं..कहते हैं,‘आप अपने सांसद को गोद लीजिए और अपने सांसद को सिखाइये की गांव की समस्याओं का समाधान कैसे होता है।’ इसके बाद कुछ मूलभूत ऐसी बातें जहां से विकास की असली कहानी शुरू होती है। हर बात में गांववालों की हिस्सेदारी की बात..मोदी बच्चों को भी संबोधित करते है..महिलाओं को भी। बताया कि गांव कैसे साफ रहेगा। बच्चियां आगे बढ़ेगी तो देश भी आगे बढ़ेगा। बिटिया जन्मने के साथ ही पांच पेडम् लगाकर उत्सव मनाने का बडम संदेश और विकास की अंकगणित समझाते हैं।

मोदी ने कहा गांव में पानी की समस्या है, मुझे समस्याओं की जानकारी है। सरकार अपना काम करेगी पर नये जयापुर की इबारत आप खुद लिखिए। हम मिलकर नया जयापुर बनाएंगे। तय है कि दो दिन पहले गांव की जो बेटियां भविष्य के सपने बुन रही थीं उनके चेहरे पर गर्व के भाव हैं। क्या छोटा, क्या बड़ा, सब मोदी की स्टाइल-सीधे संवाद के मुरीद हो चुके हैं। पूरा जयापुर उनकी इस साफगोई पर मुदित है। मोदी जयापुर से बहुत दूर तक चलने वाला रिश्ता बना चुके हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जयापुर गांव के विकास की लिखी जाएगी नयी कहानी