DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जयापुर में पीएम ने लड़कियों को कहा लक्ष्मी का रूप

जयापुर में पीएम ने लड़कियों को कहा लक्ष्मी का रूप

वाराणसी के जयापुर गांव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में कन्या भ्रूण हत्या पर गहरी चिंता जताई। बेटियों के प्रति उनकी चिंता अनायास नहीं है। पिछले एक दशक में यूपी में बेटियों के प्रति भेदभाव के नजरिये में कुछ खास बदलाव नहीं आया है। सरकारी आंकड़े के मुताबिक लिंगानुपात से लेकर शिक्षा तक हर क्षेत्र में बेटियां आज भी लडम्कों से काफी पीछे हैं।

2001 में यूपी में एक हजार लड़कों के सापेक्ष 898 लड़कियां थीं। 2011 की जनगणना में यह संख्या बढ़कर 912 हो गई। जबकि पूरे देश के आंकड़ा पर नजर दौड़ाएं तो यह संख्या 940 है। जानकारों की मानें तो पिछले एक दशक में सामाजिक संगठनों व सरकार ने कन्या भ्रूण हत्या रोकने और उनके प्रति लोगों को जागरूक करने में जो प्रयास किए हैं उसके हिसाब से यूपी में यह संख्या अब तक 950 हो जानी चाहिए थी।

शिक्षा के क्षेत्र में भी प्रदेश की लड़कियां भेदभाव का शिकार हो रही हैं। 2001 में प्रदेश में महज 43 फीसदी लड़कियां ही स्कूल जाती थीं जबकि उस समय स्कूल जाने वाले लड़कों की संख्या 67 फीसदी थी। 2011 में स्कूल जाने वाली लड़कियां की संख्या में आठ फीसदी बढ़ोत्तरी हुई जबकि लड़कों की संख्या में यह बढ़ोत्तरी 11 फीसदी हो गई।

पीएम ने दिया दुर्गावती का उदाहरण
प्रधानमंत्री ने जयापुर में लोगों को ग्राम प्रधान दुर्गावती का उदाहरण दिया। लोगों को समझाने की कोशिश की कि जब आठवीं तक पढ़कर दुर्गावती ग्राम प्रधान बन सकती हैं और प्रधानमंत्री के मंच पर भाषण दे सकती हैं तो इससे ज्यादा पढ़कर बेटियां क्या कुछ नहीं कर सकतीं। बेटियों की शादी को बोझ समझने वालों को उन्होंने पांच पेड़ लगाने की सलाह देकर उस चिंता से भी मुक्त करने की कोशिश की।

एक नजर यूपी के आंकड़ों पर
1-    कुल जनसंख्या : 19,98,12,341  (महिलाएं : 9,53,31,831, पुरुष : 10,44,80,510)
2-    लिंगानुपात : प्रति हजार लड़कों के सापेक्ष बेटियों की संख्या 912 है
3-    शिक्षा का स्तर : 51 फीसदी लड़कियां को ही मिल पाती है शिक्षा जबकि लड़कों की संख्या 77 फीसदी है।
4-    गांव की संख्या : 1,07,452 गांव है यूपी में
5-    आदर्श सांसद ग्राम की स्थिति : 70 फीसदी सांसद कर चुके हैं गांवों की घोषणा

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जयापुर में पीएम ने लड़कियों को कहा लक्ष्मी का रूप