DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शिक्षित लोग बदल सकते हैं हालात

लोकतांत्रिक शासन व्यवस्था में मतदान कर अच्छी सरकार को सत्ता में लाना जनता का दायित्व है लेकिन, यह दुखद है कि आम आदमी आज भी अपने मताधिकार को लेकर गंभीर नहीं हुआ है। नेताओं या राजनीति से नाराजगी है, तो उसका जवाब भी मतदान ही है। झारखंड में अगर 14 वर्षों में स्थायी या एक पार्टी की सरकार नहीं बन पाई, तो इसका बड़ा कारण यह रहा कि यहां की जनता मताधिकार के अपने नैतिक दायित्व के प्रति लापरवाह रही। जो सरकारें बनीं, उनके पास राज्य के विकास को लेकर कोई विजन नहीं था।

झारखंड की अपनी बहुत-सी समस्याएं हैं। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, रोजगार, पलायन, महिला सुरक्षा और मूलभूत सुविधाओं का अभाव इसे पिछड़े राज्यों की सूची में डालते हैं। अभी महिला नीति की घोषणा हुई है, लेकिन अगर लागू ही न हो, तो ऐसी नीतियों का क्या फायदा? महिला सुरक्षा और स्वावलंबन को लेकर सरकारें कभी संवेदनशील नहीं रहीं। राजनीतिक पार्टियां महिलाओं को टिकट नहीं देतीं, क्योंकि आज के दौर में जिनके पास बाहुबल और धनबल है, टिकट उन्हें ही दिया जाता है। महिलाओं के पास कहां से आएगा बाहुबल या धनबल? पंचायतों में उन्हें 50 प्रतिशत आरक्षण भी मिला, तो मुखिया पति ही ज्यादा मुखर भूमिका में आ गए। अपना रिमोट कंट्रोल परिवार के पुरुषों के हाथ में सौंपकर तो महिलाएं राजनीति में अपनी स्थिति मजबूत नहीं कर पाएंगी। वे अपने राजनीतिक अधिकारों का इस्तेमाल करना सीखें।

अन्य राज्यों के मुकाबले बिहार और झारखंड के समाज और कार्य संस्कृति में मैंने महिलाओं के लिए अधिक सम्मान देखा है। अपने कार्यकाल के दौरान मुझे कभी महसूस ही नहीं हुआ कि मैं एक महिला हूं या इस नाते मेरी कार्यक्षमता को कम कर आंका जा रहा है। इस संस्कृति पर हमें गर्व होना चाहिए। लेकिन, राज्य में महिलाओं पर जो अपराध बढ़े हैं, वह चिंताजनक हैं। इसके पीछे बड़ा कारण अच्छे व स्थायी शासन का अभाव है। युवाओं को अवसर नहीं मिल रहा। राजनीति में अदूरदर्शी लोग काबिज हैं।

अच्छी परिस्थितियां तैयार करने के लिए स्थायी सरकार जरूरी है। नेता अमीर हो या गरीब, यह मायने नहीं रखता लेकिन वह शिक्षित और जमीन से जुड़ा हुआ ही होना चाहिए। उसके पास अपने राज्य को संवारने का रोडमैप हो। उसे अपने राज्य, संस्कृति और अपने लोगों से लगाव हो। जनता सही लोगों को चुनकर लाएगी, तो बदलाव जरूर आएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:शिक्षित लोग बदल सकते हैं हालात