DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आईएसआई के नए प्रमुख रिजवान अख्तर ने पदभार संभाला

आईएसआई के नए प्रमुख रिजवान अख्तर ने पदभार संभाला

पाकिस्तान के थलसेना प्रमुख जनरल रहील शरीफ के करीबी माने जाने वाले लेफ्टिनेंट जनरल रिजवान अख्तर ने शुक्रवार को देश की ताकतवर खुफिया एजेंसी आईएसआई के नए प्रमुख का पदभार संभाल लिया। लेफ्टिनेंट जनरल जहीरूल इस्लाम की सेवानिवृति के बाद अख्तर ने आईएसआई प्रमुख की जिम्मेदारी संभाली है।

सितंबर महीने में सैन्य तंत्र में बड़े पैमाने पर हुए बदलाव के हिस्से के तौर पर लेफ्टिनेंट जनरल अख्तर को तीन सितारा वाले जनरल की रैंक में तरक्की देकर आईएसआई का महानिदेशक नियुक्त किया गया था। पाकिस्तान में राजनीतिक अस्थिरता के बीच आईएसआई प्रमुख के पद पर अख्तर की नियुक्ति को थलसेना प्रमुख जनरल रहील शरीफ के हाथों में सत्ता केंद्रित होने के तौर पर देखा जा रहा है।

साल 1982 में थलसेना में शामिल हुए अख्तर क्वेटा के कमांड एंड स्टाफ कॉलेज, नेशनल डिफेंस यूनिवर्सिटी और अमेरिका के आर्मी वॉर कॉलेज से स्नातक हैं। वह फ्रंटियर फोर्स रेजिमेंट से ताल्लुक रखते हैं और उन्होंने संघ प्रशासित कबायली इलाकों (फाटा) में पैदल ब्रिगेड एवं पैदल डिवीजन की कमान संभाली है। सिंध में डीजी (रेंजर्स) के तौर पर अख्तर को कराची अभियान की अगुवाई का जिम्मा सौंपा गया था। कराची में अर्धसैनिक रेंजर्स बल के प्रमुख के तौर पर अख्तर ने आपराधिक गिरोहों और तालिबान आतंकवादियों के खिलाफ बड़ा अभियान शुरू किया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आईएसआई के नए प्रमुख रिजवान अख्तर ने पदभार संभाला