DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

तब होगी शादी शानदार

तब होगी शादी शानदार

शादी के वक्त चाहे आप कितनी भी तैयारी कर लें, लेकिन कुछ न कुछ कमी छूट ही जाती है। अगर आप शादी की तैयारियों में किसी भी प्रकार की गलती होने से बचना चाहती हैं तो कुछ सबसे खास चीजों पर सबसे ज्यादा ध्यान दें। बता रही हैं पूनम महाजन

1. बजट निर्धारित करें
किसी भी कार्य को करने के लिए बजट निर्धारित करना और उसके मुताबिक चलना बेहद अनिवार्य है। बिना बजट के काम शुरू करना सबसे पहली और बड़ी गलती होती है, इसलिए जब आप शादी के लिए सामान की शॉपिंग शुरू कर रही हैं तो दोनों परिवार सबसे पहले आपसी विचार-विमर्श द्वारा शादी में खर्च की जाने वाली राशि का बजट सोच लें। दरअसल हम अपनी शादी को यादगार बनाने के लिए अक्सर सबसे अधिक खूबसूरत व अलग सजावट करवाने की होड़ में ऐसा इंतजाम कर बैठते हैं, जो बजट से बाहर होता है।

2. साथी की सलाह को महत्व दें
अधिकांश लड़कियां अपने ख्वाबों वाली शादी प्लान करने के चक्कर में अपने जीवनसाथी की चाहत व सलाह को नजरअंदाज कर देती हैं। अपनी शादी को यादगार बनाने के लिए आपको यह समझना होगा कि शादी आपके जीवनसाथी की भी है। इसलिए शादी की तैयारी के दौरान जीवनसाथी की पसंद-नापसंद का भी ख्याल रखें, क्योंकि यही छोटी-छोटी बातें आगे चल कर एक बड़ा मुद्दा बन जाती हैं।

3. मेहमानों की सूची बनाएं
अपने बजट के मुताबिक मेहमानों की लिस्ट तैयार करें। जितने लोगों का खर्चा आप वहन कर सकती हैं, उतने ही लोगों को बुलाएं। अक्सर लोग 100 मेहमानों की लिस्ट बनाते हैं और बाद में 150 लोगों की भीड़ बुला कर सब काम अस्त-व्यस्त कर बैठते हैं। मेहमानों की संख्या जितनी बढ़ेगी, उनके लिए खाने-पीने और उठने-बैठने की व्यवस्था करने में उतनी ही मुश्किल आएगी और बजट बिगड़ने की आशंका भी बढ़ जाएगी। शादी के लिए ऐसी जगह चुनें, जहां आपके मेहमान आसानी से पहुंच सकें। मेहमानों के लिए गाड़ी व रास्ते के लिए नक्शे की व्यवस्था करें। साथ ही वैन्यू का चयन करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि वहां मेहमानों के लिए आवश्यक सभी सुविधाएं हों।

4. काम को बांट लें
इस बात को समझें कि आप सुपरमैन या वुमन नहीं हैं, इसलिए सभी काम खुद करने की कोशिश न करें। जिम्मेदारी का बोझ ज्यादा होने से आप कन्फ्यूज हो सकती हैं और इस चक्कर में कई जरूरी काम छूट भी सकते हैं। इसलिए कामों को अपने दोस्तों, मित्रों व परिवार के अन्य सदस्यों के बीच बांट लें। अगर यह संभव नहीं है तो वेडिंग प्लानर बुक कर लें, ताकि शादी को एंज्वॉय करने का मौका आपको मिल सके।

5. चुनें प्रोफेशनल फोटोग्राफर
शादी जीवन का सबसे खूबसूरत लम्हा होता है और उन पलों को जीवन भर के लिए कैद करने के लिए जिस फोटोग्राफर का चयन आप कर रही हैं, क्या वह अपने काम को बखूबी अंजाम दे पाएगा? जी हां, शादी की तैयारियों में पैसे बचाने के चलते किसी नौसिखिये फोटोग्राफर को न चुनें। इस बात की काफी संभावना है कि जो पैसे कम ले रहा है, उसके काम की क्वॉलिटी भी अच्छी न हो। शादी के लिए हमेशा अच्छे प्रोफेशनल फोटोग्राफर को ही चुनें।

6. खर्च सिर्फ माता-पिता पर ही न डालें
अगर आप यह मान कर चल रही हैं कि शादी के सभी खर्च आपके माता-पिता ही करेंगे तो यह गलत होगा। यकीनन हर माता-पिता अपने बच्चों की शादी को बहुत बेहतर तरीके से करना चाहते हैं, लेकिन अपने सभी शौक पूरे करने के लिए उन पर अतिरिक्त खर्च का बोझ डालना अनुचित है, इसलिए शादी के खर्च को बांट लें। कुछ खर्च माता-पिता करें, वहीं कुछ खर्च आप लोग भी करें।

7. व्यस्त वेंडर को न चुनें
यदि किसी वेंडर (मेकअप आर्टिस्ट, फोटोग्राफर) या वेडिंग प्लानर के पास बहुत सी शादियों की बुकिंग है तो मुमकिन है कि वह आपकी शादी में अपना 100 प्रतिशत न दे पाए। इसलिए वेंडर वहीं चुनें, जो आपके काम में पूरा ध्यान दे पाए। साथ ही वेंडर के काम में बहुत अधिक नुक्ताचीनी न करें, क्योंकि जो काम वह कर रहा है, वह पहले से ही उस काम का अनुभवी है।

8. खाने-पीने की अनदेखी न करें
अक्सर दूल्हा-दुल्हन शादी की भाग-दौड़ में खाने-पीने की अनदेखी करते हैं। पार्लर के अपाइंटमेंट, बुटीक में ड्रेस की फिटिंग चेक करने जाना, ढेरों रस्में- इन सब में खाना खाने और पानी पीने का बिल्कुल वक्त नहीं मिलता। आप चाहें कितनी भी व्यस्त क्यों न हो, अपने खानपान की अनदेखी न करें। बीच-बीच में कुछ-न-कुछ खाते रहें। अगर आप ऐसा नहीं करेंगी तो हो सकता है कि ऐन शादी के वक्त ही आपकी तबीयत खराब हो जाए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:तब होगी शादी शानदार