DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सेल में करें समझदारी से खरीदारी

सेल में करें समझदारी से खरीदारी

सेल में शॉपिंग करने का अपना अलग मजा है, पर शॉपिंग के दौरान समझदारी आपको सेल के दौरान भी दिखानी पड़ सकती है। ऐसा न करने पर आप बेवजह परेशान हो सकती हैं। सेल के दौरान कैसे करें शॉपिंग, बता रही हैं मृदुला भारद्वाज

डिस्काउंट या सेल ज्यादातर लोगों के लिए चुंबक की तरह होते हैं। कहीं भी सेल के बारे मे सुना नहीं और पहुंच गए शॉपिंग करने। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जहां कहीं भी सेल लगी हो, वहां आप कुछ ज्यादा ही भीड़ पाएंगी। आमतौर पर सेल दो तरह की होती हैं, एक 12 महीने चलने वाली और दूसरी सीजनल। लेकिन सच यही है कि 12 महीने चलने वाली सेल में लोगों को सेल के नाम पर बेफकूफ ही बनाया जाता है।

ऐसे कई ब्रांड हैं, जो पूरे साल सेल का बोर्ड लगाए रहते हैं। इस तरह की सेल में किसी कपड़े की कीमत यदि 2000 रुपए है तो उसके ऊपर पहले ही 50 प्रतिशत छूट देकर उसकी कीमत 1000 रुपए मानी जाएगी और फिर उस पर 50 प्रतिशत की छूट देकर उस कपड़े की कीमत 500 रुपए रह जाती है। यानी आपको कुल कीमत का 25 प्रतिशत ही देना पड़ता है। लेकिन हकीकत यह होती है कि उस कपड़े की कीमत 2000 रुपए होती ही नहीं है। वह बस आपको भ्रमित करने की चाल होती है। इस तरह के ब्रांड्स एक चालाकी और करते हैं कि वो अपने ब्रांड्स का नाम जाने-माने ब्रांड्स के नामों से मिलता-जुलता ही रखते हैं। यह लोगों को भ्रम में डालने के लिए किया जाता है।

वहीं सीजनल सेल साल में दो बार ही लगती है। जुलाई से लेकर राखी तक और जनवरी से लेकर होली तक। मतलब जुलाई में आपको गर्मियों का सामान मिलेगा और जनवरी में सर्दियों का और वो भी अच्छे डिस्काउंट पर। इस तरह की सेल में ग्राहकों को ठगा नहीं जाता, क्योंकि ये सेल स्टॉक क्लीयरेंस सेल होती हैं। इसमें स्टोर्स व ब्रांड्स के साथ-साथ ग्राहक भी फायदे में रहते हैं। अब लोगों को यह समझ आने लगा है कि सेल के दौरान खरीदारी करना ही समझदारी का सौदा है।

इन बातों का रखें ध्यान
अगर दुकान के बाहर अपटू का बोर्ड लगा हो तो वहां खरीदारी करने से पहले दुकानदार से अच्छी तरह से पूछ लें कि किस-किस आइटम पर कितनी छूट है।
अगर सेल में सिर्फ कुछ गिनी-चुनी चीजों या कपड़ों के सेक्शन पर ही छूट हो तो वहां से खरीदारी करने से बचें।
सेल के दौरान सस्ती चीजों की खरीदारी न करें, बल्कि वह चीज खरीदें, जो उपयोगी भी हो।
सेल के दौरान वीकंएड पर खरीदारी करने से बचें, क्योंकि उस दिन भीड़ होती है और भीड़ व जल्दबाजी में कई बार आप ठीक से खरीदारी नहीं कर पाते।
सेल में प्रोडक्ट की रिटर्न पॉलिसी के बारे में पहले से जानकारी लें, क्योंकि कई बार स्टोर में पसंद आने वाली चीज घर जाकर पसंद नहीं आती।
सेल के दौरान डिफेक्टिव पीस मिलना आम बात है, इसलिए खरीदारी करते समय क्वालिटी का ध्यान जरूर रखें।
कपड़ों के साइज के साथ कोई समझौता न करें, क्योंकि इससे आपके व्यक्तित्व पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। सेल के लालच में ऐसे समझौतों से बचें।
सेल के लालच में खरीदारी न करें, क्योंकि कई बार सेल के नाम पर ऐसे उत्पाद भी बेचे जाते हैं, जो घटिया क्वालिटी के होते हैं। इसलिए ऐसी लुभावनी सेल से दूर ही रहें।
सीजन खत्म होने पर स्टॉक क्लीयरेंस सेल के दौरान खरीदारी करते वक्त याद रखें कि जो आउटफिट आप खरीद रही हैं, कहीं अगले साल वो आउट ऑफ फैशन न हो जाए।
प्रदर्शनी के साथ सेल के दौरान आमतौर पर कई ऐसे डिफेक्टिव पीस होते हैं, जिन पर कंपनी छूट देती है। ऐसी जगह से ड्रेसेज खरीदते वक्त ध्यान रखें कि जल्दबाजी और कम कीमत के लालच में आप कटे-फटे और आडे़-तिरछे कपड़े न खरीद लें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सेल में करें समझदारी से खरीदारी