DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चाहत में छिपी लंबी उम्र

चाहत में छिपी लंबी उम्र

लंबी उम्र के लिए सिर्फ स्वस्थ खानपान अपनाना, नियमित रूप से व्यायाम करना और सिगरेट-शराब व अन्य नशीले पदार्थों से दूरी बनाना ही काफी नहीं है। जीवन का कोई मकसद होना, सही दिशा में आगे बढ़ने का भाव जगना और हालात पर नियंत्रण पा लेने का आत्मविश्वास बने रहना भी बेहद जरूरी है।

‘द लैंसेट मेडिकल जर्नल’में प्रकाशित एक नए अध्ययन में यह दावा किया है। अमेरिका स्थित प्रिंसटन और स्टोनी ब्रुक यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने 55 से 70 साल की उम्र के नौ हजार से बुजुर्गों पर इस अध्यानन को अंजाम दिया। उन्होंने लगातार आठ साल तक सभी प्रतिभागियों के खानपान, दिनचर्या, शारीरिक सक्रियता और मानसिक स्वास्थ्य पर नजर रखी।

साथ ही जीवन के प्रति सोच और आगे की योजनाओं के बारे में भी समय-समय पर सवाल पूछे। उन्होंने पाया कि जीवन में कोई लक्ष्य निर्धारित कर उसे पाने की कोशिश करने वाले प्रतिभागी ऐसे लोगों के मुकाबले दो साल ज्यादा जीवित रहे, जो स्वस्थ खानपान, व्यायाम और नशे से दूरी बनाने के नियम पर तो अमल कर रहे थे, लेकिन जिनके पास जिंदगी जीने का कोई खास मकसद नहीं था।

शोधकर्ता एंड्रयू स्टेपटो के मुताबिक लंबी उम्र के लिए तन और मन, दोनों का ही स्वस्थ रहना जरूरी है। इसलिए पौष्टिक आहार लेने, नियमित व्यायाम करने और फास्टफूड व नशीले पदार्थों से दूरी बनाने के साथ-साथ कोई मकसद भी तय करें। उन्होंने बताया कि एवरेस्ट फतह करने या कोई बड़ी प्रतियोगिता जीतने जैसे बड़े मकसद पालना जरूरी नहीं है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चाहत में छिपी लंबी उम्र