फोटो गैलरी

Hindi Newsविशाखापत्तनम में नौसेना का जहाज डूबा, एक की मौत, चार लापता

विशाखापत्तनम में नौसेना का जहाज डूबा, एक की मौत, चार लापता

भारतीय नौसेना का एक टॉरपीडो रिकवरी जहाज गुरुवार को नौसैनिक अभ्यास के दौरान विशाखापत्तनम के समुद्रतट के पास डूब गया जिसमें एक व्यक्ति की मृत्यु हो गयी और चार अन्य लापता हैं। 23 लोगों को बचा लिया गया...

विशाखापत्तनम में नौसेना का जहाज डूबा, एक की मौत, चार लापता
एजेंसीFri, 07 Nov 2014 12:38 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय नौसेना का एक टॉरपीडो रिकवरी जहाज गुरुवार को नौसैनिक अभ्यास के दौरान विशाखापत्तनम के समुद्रतट के पास डूब गया जिसमें एक व्यक्ति की मृत्यु हो गयी और चार अन्य लापता हैं। 23 लोगों को बचा लिया गया है और लापता हुए लोगों के लिए तलाशी अभियान शुरू किया गया है।
   
रात करीब आठ बजे की इस घटना के समय जहाज पर 28 लोग थे। नौसेना ने कहा, यह जहाज एक नियमित अभ्यास के दौरान बेड़े के जहाजों से दागे गये टॉरपीडो इकटठे करने के नियमित मिशन पर था, तभी इसके एक कंपार्टमेंट में पानी भरने का पता चला।
   
दिल्ली में जारी बयान में नौसेना ने कहा, बचाव अभियान के दौरान चालक दल के एक सदस्य की मृत्यु हो गयी और चार जवान लापता हैं। 23 लोगों को क्षेत्र में तैनात तलाशी और बचाव जहाजों ने सुरक्षित बचा लिया है।
   
नौसेना के अधिकारियों ने कहा कि पानी भरना उस समय शुरू हुआ जब जहाज अभ्यास में इस्तेमाल नकली टॉरपीडो एकत्रित करके लौट रहा था। विशाखापत्तनम में नौसेना के एक प्रवक्ता ने बताया, घटना विशाखापत्तनम पोस्ट से 10-15 किलोमीटर के दायरे में घटी है।
   
उन्होंने कहा कि कुछ पानी भर जाने की वजह से जलपोत डूब गया। टॉरपीडो रिकवरी वेसल (टीआरवी) एक सहायक जहाज होता है जिसका इस्तेमाल बेड़े के जहाजों और पनडुब्बियों से अभ्यास के दौरान दागे गये टॉरपीडो को एकत्रित करने के लिए किया जाता है।
   
23 मीटर लंबे इस जहाज का निर्माण 1983 में गोवा शिपयार्ड द्वारा किया गया था और इसने पिछले 31 साल तक भारतीय नौसेना की सेवा की है। पिछले कुछ महीनों में नौसेना को ऐसे कई हादसों का सामना करना पड़ा है।
   
इस तरह की दुर्घटनाओं के मद्देनजर एडमिरल डी के जोशी के इस्तीफे के बाद इस साल 17 अप्रैल को एडमिरल आर के धवन ने नौसेना प्रमुख का पद संभाला था।

नौसेना के सूत्रों ने कहा कि चार लापता जवानों की तलाश और उन्हें बचाने के लिए अतिरिक्त जहाजों के साथ विमानों को भी लगाया गया है जिनमें लंबी दूरी तक समुद्र में निगरानी रखने वाले पी 81 विमान और रात को देख सकने की क्षमता वाले डोर्नियर तथा सी किंग 42सी विमान शामिल हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें