DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जयापुर के लोगों की उम्मीदें मचान चढ़ रहीं हैं

जिस तरह जयापुर के किसान लौकी, परवल, सेम की फसलों को अब तक मचान पर चढ़ा कर बड़ी फसल में तब्दील करते आए हैं ठीक उसी तरह पर यहां के लोगों की उम्मीदें भी अब मचान पर चढ़ चुकी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को इसे आदर्श गांव बनाने के लिए गोद लेकर इन उम्मीदों को परवान चढ़ा देंगे।

जयापुर गांव मोदी के ‘समृद्ध किसान समृद्ध भारत’ की कसौटी पर पूरी तरह से खरा उतरता है। गांव में प्रवेश करते ही कमल के खिले हुए फूल अजब उल्लास से भर देते हैं। दूर-दूर तक धान की उन्नत खेती। पारंपरिक खेती के साथ-साथ गोभी, आलू, मिर्च, बैंगन, टमाटर, हल्दी भी उपजती हैं यहां। यहां का गन्ना तो पूरे पूर्वाचल में जाता है। शायद यही कारण रहा कि मोदी ने अपने ‘आदर्श गांव’ के लिए जयापुर को चुना। यहां के लोगों के चेहरे पर चंद घंटे अपने प्रधानमंत्री से रूबरू होने की चमक साफ दिख रही है। यह बड़ी उम्मीद की चमक है।

गांव में चल रही तैयारियों में वे बिना मांगे सहयोग तो कर ही रहे हैं, अपने और गांव, खेती-किसानी के विकास का सपना भी बुन रहे हैं। किसी ने चीनी मिल, किसी ने धान मिल, किसी ने पक्की सड़क और शौचालय का सपना संजोया है। रामसुख कहते हैं, वे तो प्रधानमंत्री हैं, कुछ भी दे सकते हैं। गांव के लोगों की इच्छाएं इसलिए भी बलवती हो रही हैं क्योंकि पीएम के आने के संकेत मात्र से गांव का कायाकल्प हो गया है। अब तो अगल-बगल के गांव वाले भी अपने विकास का सपना संजोने लगे हैं।

मंच के पास भी दिखेगा समृद्ध भारत
प्रधानमंत्री जिस मंच से जयापुर के लोगों को संबोधित करेंगे उसके पास ही समृद्ध भारत की झलक दिखेगी। मंच के पास ही गोभी, हल्दी, बैंगन, फूल की खेती लहलहा रही है। मंच के पास के खेतों के गन्ने सुरक्षा कारणों से कटवा दिए गए लेकिन इन्हें यथावत रखा गया है। ऐसे में मोदी यहां से किसानों को कोई बड़ा संदेश भी दे सकते हैं।

दो दिन में चकाचक हुई आस-पास की बस्तियां
जयापुर गांव में सात पुरवा है। गोंड बस्ती, पटेल बस्ती आदि बस्तियां दो दिन में चकाचक हो गई हैं। लोगों की नाली तक की सफाई मजूदरों ने कर डाली है। दोनों समय झाड़ लग रहा है, घास काटी जा रही है। लोगों से गांव में गंदगी न करने की अपील भी की जा रही है। गुरुवार को इसे फाइनल टच दिया गया।

हरिजन बस्ती वालों को पीएम का इंतजार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम स्थल से लगभग आधा किलोमीटर की दूरी पर हरिजन बस्ती भी है। इस गांव तक पीएम के आने की हलचल ही पहुंची है। सड़कों की सफाई हुई और जगह-जगह स्वच्छता का संदेश पेंट किया गया। हालांकि बस्ती वालों को अपने प्रधानमंत्री के आगमन का इंतजार है। कौन आ रहा है? पूछने पर एक बच्चाी बोली ‘मोदी सरकार आवत हैं।’

मोदी के कार्यक्रम की तैयारी पूरी
जयापुर में प्रधानमंत्री के हेलीकॉप्टर उतरने के लिए तीन हेलीपैड बनकर तैयार हो गए। मंच को भी सजा दिया गया है। लगभग 20 हजार लोगों के सामने बैठने की व्यवस्था की गई है। सुबह से शाम तक गांव का कोना-कोना सजाया-संवारा जा रहा था। भाजपा नेता विभूती नारायण राय, मनोज सिंह, ग्राम प्रधान के प्रतिनिधि नारायण पटेल आदि ने सुबह से शाम तक तैयारियों को अंतिम रूप देने में सहयोग किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जयापुर के लोगों की उम्मीदें मचान चढ़ रहीं हैं