DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चुनौतियों का चक्रव्यूह भेदने में सफल रही जेएसपीएल

चुनौतियों का चक्रव्यूह भेदने में सफल रही जेएसपीएल

वित्त वर्ष 2014-15 की दूसरी तिमाही में नवीन जिन्दल के नेतृत्व वाली कंपनी जिन्दल स्टील एंड पावर लिमिटेड (जेएसपीएल) ने तमाम चुनौतियों के चक्रव्यूह को भेदने में सफलता हासिल की है। कोयला ब्लॉक रद्द होने, मानसून के मौसम में स्टील की मांग में गिरावट, बंदरगाहों पर भारी भीड़ व बंदरगाहों से माल लाने के लिए पर्याप्त रेल बंदोबस्त न होने के कारण उत्पन्न कच्चे माल के संकट से कंपनी का कर भुगतान बाद का मुनाफा 12 फीसदी गिरा है, लेकिन प्रबंधकीय कौशल के बल पर जेएसपीएल ने चालू वित्तीय वर्ष की दूसरी तिमाही में 6 फीसदी की कारोबारी बढ़ोत्तरी दर्ज की है। कंपनी ने 907 करोड़ के मुकाबले 1308 करोड़ रुपये का नकदी लाभ भी अर्जित किया है।

जेएसपीएल के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्याधिकारी रवि उप्पल ने बताया कि ब्याज में 53 फीसदी की बढ़ोत्तरी एवं मूल्यह्रास के कारण 2014-15 की दूसरी तिमाही में कर अदायगी के बाद लाभ में 12 फीसदी (लगभग 400 करोड़ रुपये) की कमी दर्ज की गई है। हालांकि उपरोक्त अवधि में कंपनी का नकदी लाभ 2013-14 की दूसरी तिमाही के 907 करोड़ रुपये के मुकाबले शुद्ध रूप से 44 फीसदी बढ़कर 1308 करोड़ रुपया हो गया है। इसी तरह पहली छमाही में जेएसपीएल के संचित कारोबार और ब्याज, कर, मूल्य ह्रास एवं ऋण चुकाने के बाद आय में क्रमश: 6 फीसदी व 18 फीसदी की बढ़ोत्तरी पिछले वर्ष की इसी अवधि के मुकाबले दर्ज की गई है।


उप्पल ने बताया कि जेएसपीएल ने ब्याज, कर, मूल्य ह्रास एवं ऋण चुकाने के बाद आय (ईबीआईटीडीए) में उल्लेखनीय प्रदर्शन किया है। पिछले साल यह 30 फीसदी था जो इस साल 32 फीसदी दर्ज किया गया है। साथ ही पिछले वर्ष की इसी अवधि के मुकाबले कंपनी की संचित निधि में 10 फीसदी का इजाफा हुआ है।


उप्पल ने बताया कि तमनार बिजली संयंत्र के प्रथम चरण के लिए आवंटित कोयला ब्लॉक रद्द किए जाने के बाद कंपनी नीलामी के माध्यम से कोयला ब्लॉक प्राप्त करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है। जेएसपीएल अपने विश्वव्यापी कारोबार को भी बढ़ाने में जुटी हुई है। ओमान इकाई ने कारोबार व कर भुगतान बाद लाभ में क्रमश: 32 फीसदी व 104 फीसदी की बढ़ोत्तरी दर्ज की है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चुनौतियों का चक्रव्यूह भेदने में सफल रही जेएसपीएल