DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एक दिन एशियाई व्यक्ति करेगा ब्रिटेन का नेतृत्व: कैमरन

एक दिन एशियाई व्यक्ति करेगा ब्रिटेन का नेतृत्व: कैमरन

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने विश्वास जताया है कि निकट भविष्य में कोई ब्रितानी एशियाई व्यक्ति उनकी भूमिका अदा करेगा। बुधवार रात आयोजित वार्षिक जीजी2 लीडरशिप अवॉडर्स में अपने भाषण के दौरान उन्होंने कहा, एक दिन, मैं यह सुनना चाहता हूं कि प्रधानमंत्री पद पर कोई एशियाई मूल का ब्रितानी व्यक्ति आसीन है।
  
उन्होंने मई 2015 में ब्रिटेन में होने वाले आम चुनावों के संबंध में हल्के-फुल्के अंदाज में कहा, ठीक अभी ऐसा नहीं हो रहा, लेकिन ठीक है।
  
उन्होंने कहा, ब्रिटेन को सफल यही चीज बनाती है कि इसमें हर समुदाय का योगदान है। लेकिन यदि स्पष्ट तौर पर कहूं तो यह पर्याप्त नहीं है। आज ब्रिटेन में, अभी भी सजातीय अल्पसंख्यकों में कुछ ही ऐसे लोग हैं, जो शीर्ष पदों पर हैं।
  
वर्ष 2014 के लिए जीजी2 मैन ऑफ द ईयर और वूमैन ऑफ द ईयर अवॉर्ड देते हुए उन्होंने कहा, यह अनुपस्थिति बोर्डरूम, संसद के सदनों के चैंबरों, फुटबॉल टीमों के प्रबंधकों के पदों, उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों की पीठों, हमारे लड़ाकू विमानों एवं नौवहन पोतों में स्पष्ट झलकती है। मैं इस बात को लेकर स्पष्ट हूं कि इसे बदलना है।
  
मैन ऑफ द ईयर पुरस्कार भारतीय मूल के उद्यमी रामी रेंजर को मिला। ब्रितानी अर्थव्यवस्था में योगदान के लिए प्रधानमंत्री ने सन मार्क लिमिटेड के सीईओ को होनहार उद्यमी बताया। वूमैन ऑफ द ईयर का पुरस्कार आशा खेमका को शिक्षा के क्षेत्र में योगदान के लिए मिला। वे वेस्ट नॉटिंघमशायर कॉलेज की प्रधानाचार्या हैं।

पुरस्कार स्वीकार करते हुए खेमका ने कहा, मैं इस पुरस्कार से बेहद अभिभूत हूं। मैं अक्सर कहती हूं, भारत ने मुझे पैदा किया और ब्रिटेन ने मुझे लायक बनाया। मेरा दिल भारत में बसता है और आत्मा ब्रिटेन में।
  
इस अवसर पर वर्ष 2015 के लिए ब्रिटेन के 101 सबसे प्रभावशाली एशियाई लोगों की सूची पॉवर 101 भी जारी की गई। इस साल इस सूची में शीर्ष पर कैमरन कैबिनेट में संस्कृति, मीडिया एवं खेल मामलों के मंत्री साजिद जाविद रहे। वे ऐसे पहले एशियाई हैं, जो ब्रितानी कैबिनेट तक पहुंचे।
  
भारतीय पिता एवं पाकिस्तानी मां के पुत्र जाविद ने यह पुरस्कार अपने माता-पिता की याद में समर्पित किया।

शीर्ष पांच लोगों में पाकिस्तानी किशोरी मलाला यूसुफजई दूसरे स्थान पर, भारतीय मूल के लेबर सांसद कीथ वाज तीसरे स्थान पर, स्टील उद्योग के भारतीय दिग्गज उद्यमी लक्ष्मी एन मित्तल चौथे स्थान पर और हिंदुजा ब्रदर्स पांचवें स्थान पर रहे। मलाला पिछले साल पहले स्थान पर थी लेकिन इस बार वह दूसरे स्थान पर रहीं।
  
प्रवासी उद्यमी लॉर्ड स्वराज पॉल और उनके पुत्र अंगद (कपारो औद्योगिक समूह के सीईओ), करी किंग माने जाने वाले लॉर्ड गुलाम नून और डॉयचे बैंक के भारतीय मूल के सीईओ अंशु जैन ने भी इस सूची में अपनी जगह बनाई।
   
इस वार्षिक समारोह का आयोजन एशियन मीडिया एंड मार्केटिंग ग्रुप द्वारा किया जाता है, जो कि गर्वी गुजरात अखबार के प्रकाशक हैं। जीजी2 नाम यहीं से लिया गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:एक दिन एशियाई व्यक्ति करेगा ब्रिटेन का नेतृत्व: कैमरन