DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कार्तिक पूर्णिमा पर भक्तों ने किया गंगा स्नान

बिहार में कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर गुरुवार को राजधानी पटना सहित कई हिस्सों में हजारों श्रद्घालुओं ने गंगा में डुबकी लगाई। राज्य में सुबह से ही मंदिरों में पूजा-अर्चना करने वालों का तांता लगा है।

ऐसी मान्यता है कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान करने से पिछले सारे पाप धुल जाते हैं और स्वास्थ्य अच्छा होता है तथा समृद्घि बढ़ती है। पटना में गंगा नदी के पटना कॉलेज घाट, दानापुर घाट, महेन्द्रू घाट सहित सभी घाटों पर सुबह से ही श्रद्घालुओं की भीड़ जुटी है। 

दानापुर घाट पर पूजा करा रहे पंडित अखिलानंद शास्त्री ने बताया कि गंगा में कार्तिक पूर्णिमा के दिन स्नान दान का विशेष महत्व है। इस दिन गंगा स्नान के लिए बिहार ही नहीं बल्कि अन्य राज्यों से भी यहां लोग आते हैं।

सारण के सोनपुर मेला क्षेत्र के समीप गंगा-गंडक संगम पर भी लाखों लोग कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर जुटे हैं। गंगा नदी के अलावा राज्य के अन्य क्षेत्रों में बहने वाली नदियां कोसी, गंडक सहित अन्य नदियों के घाटों पर भी लोग स्नान कर अच्छे स्वास्थ्य एवं समृद्घि की कामना कर रहे हैं।

कार्तिक पूर्णिमा को लेकर पटना के गंगा तटों पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। गंगा घाटों पर अतिरिक्त पुलिस बल और दंडाधिकारियों को तैनात किया गया है। राज्य में अन्य दिनों की अपेक्षा गुरुवार को मंदिरों में पूजा-अर्चना करने वालों की भारी भीड़ देखी जा रही है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कार्तिक पूर्णिमा पर भक्तों ने किया गंगा स्नान