DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मोदी मंत्रिमंडल का विस्तार होगा रविवार को

मोदी मंत्रिमंडल का विस्तार होगा रविवार को

कैबिनेट विस्तार की संभावनाओ को लेकर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मुलाकात की। पीएम के साथ बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी भी मौजूद थे। सूत्रों के मुताबिक, दोनों के बीच संभवत: कैबिनेट विस्तार को लेकर चर्चा हुई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार शाम को अपना पहला मंत्रिपरिषद विस्तार कर सकते हैं। संभावना जताई जा रही है कि गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर को देश का नया रक्षामंत्री बनाया जाएगा। अभी वरिष्ठ भाजपा नेता अरुण जेटली के पास वित्त के साथ रक्षा मंत्रालय का भी प्रभार है। इसके साथ ही मोदी कई मंत्रियों को मंत्रिपरिषद में ला सकते हैं तो कुछ के मंत्रलय बदल सकते हैं।

कैबिनेट विस्तार पर चर्चा पूरी : विस्तार के मुद्दे पर प्रधानमंत्री मोदी, पार्टी अध्यक्ष अमित शाह समेत अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ चर्चा का एक दौर पूरा कर चुके हैं। सूत्रों के अनुसार, रविवार को मंत्रिपरिषद विस्तार के बाद पीएम म्यांमार, ऑस्ट्रेलिया और फिजी की यात्रा पर रवाना होंगे। लौटने पर संसद का शीत सत्र शुरू हो जाएगा। इससे पहले ही मोदी नए रक्षामंत्री की नियुक्ति चाहते हैं ताकि सदन में पूर्णकालिक रक्षामंत्री की मांग पर विपक्ष बयानबाजी न कर सके।

मंत्रियों का बोझ कम होगा : मोदी कैबिनेट में अरुण जेटली, रविशंकर प्रसाद, नितिन गडकरी जैसे मंत्रियों पर कई मंत्रलयों का प्रभार है। ऐसे में कुछ युवा मंत्रियों को कैबिनेट में शामिल कर इनके ऊपर से काम का बोझ कम किया जाएगा।

राज्यसभा से ज्यादा मंत्रियों पर सहमत नहीं मोदी : सूत्रों के अनुसार, विस्तार के मुद्दे पर दो प्रमुख मुद्दों पर चर्चा हुई है। पहली सरकार में लोकसभा की तुलना में राज्यसभा से अनुपातिक रूप से ज्यादा मंत्री होना। दूसरा कुछ राज्यों से समुचित मंत्री न होना। मोदी, राज्यों का कोटा तय करने और राज्यसभा से ज्यादा मंत्री होने को तवज्जो नहीं दे रहे है। उनका जोर बेहतर नेताओं को सरकार में शामिल करने पर है। सूत्रों के अनुसार, प्रधानमंत्री अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री नजमा हेपतुल्ला व रेलमंत्री सदानंद गौड़ा के कामकाज से संतुष्ट नहीं हैं।

पार्रिकर का इन्कार : पार्रिकर ने कहा, बिल्कुल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुझे कैबिनेट मंत्री बनाए जाने के बारे में अब तक तो कुछ नहीं कहा है। हमारे बीच चर्चा गोवा से जुड़े मुद्दों पर हुई है। इस तरह यह मामला ही खत्म है। मैंने अपने राज्य से संबंधित मुद्दों पर बातचीत के लिए प्रधानमंत्री से समय मांगा था और हमारी बातचीत इसी पर केंद्रित रही। यह पूछे जाने पर कि क्या वे गोवा के मुख्यमंत्री बने रहेंगे?

23 कैबिनेट मंत्री है अभी मोदी सरकार में, गोपीनाथ मुड़े की मौत हो गई थी
22 राज्यमंत्री और स्वतंत्र प्रभार मंत्री अभी है मंत्रिपरिषद में
12 नए सांसदों को मंत्रिपरिषद में जगह दी जा सकती है विस्तार के दौरान

इनके पास कई प्रभार
रविशंकर प्रसाद: कानून-न्याय एवं सूचना तकनीकी मंत्रलय
नितिन गडकरी: भूतल परिवहन एंव राष्ट्रीय पथ, ग्रामीण विकास, पंचायती राज,जहाजरानी मंत्रालय

ये जाएंगे कैबिनेट में
निर्मला सीतारमन: उद्योग व वाणिज्य मंत्रलय में कैबिनेट मंत्री बनाया जा सकता है
प्रकाश जावड़ेकर: पर्यावरण मंत्रालय का काम वापस लेकर कैबिनेट दर्जा दिया जा सकता है

मंत्रिपरिषद में मौका
जयंत सिन्हा : जेटली के साथ बतौर राज्यमंत्री की संभावना है
हंसराज अहीर-अनुराग ठाकुर: नकवी के साथ बतौर राज्यमंत्री
(इनके अलावा चौधरी वीरेंद्र सिंह, सुरेश प्रभु, करनल सोमनाथ चौधरी, बिजेंद्र सिंह शेखावत, रामचरित्र निषाद और वीरेंद्र सिंह मस्त के नाम नए मंत्रियों में हो सकते हैं)

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मोदी मंत्रिमंडल का विस्तार होगा रविवार को