DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इन असली वोटों की नहीं होती गिनती

लोकसभा या विधानसभा चुनाव में सैकड़ों वोट ऐसे होते हैं, जिन्हें गिना ही नहीं जाता है। इन वोटों को फर्जी मतदान के बाद असली मतदाता आकर डालता है। इसे टेंडर वोट या दावा वोट कहते हैं। इन वोटों की गिनती समान्य वोटों के साथ नहीं होती है। किसी उम्मीदवार की ओर से चुनाव याचिका दायर करने के बाद कोर्ट के आदेश से ही इन्हें गिना जाता है। सामान्यत: जीत का अंतर कुल दावा वोट से कम होने पर ही कोई उम्मीदवार इसे गिनने की मांग करता है। पिछले कई चुनावों में ऐसी स्थिति पैदा नहीं होने के कारण दावा वोट नहीं गिने गए हैं। इस कारण दावा वोट डालने वालों की संख्या में भी कमी आई है।

2009 की विधानसभा में एक भी टेंडर वोट नहीं
साल दर साल फर्जी मतदान की संख्या बढ़ने के बाद भी दावा वोट करने वालों की संख्या में कमी आई है। 2009 के विधानसभा चुनाव में एक भी मतदाता फर्जी मतदान के बाद अपने असली मतदान की पहल करने नहीं आया। 2014 के लोकसभा चुनाव में प्रदेश के लोसकसभा सीटों को मिलाकर केवल एक दावा वोट पड़ा, जबकि 2005 की विधानसभा चुनाव में 30 दावा वोट पड़े थे। जाहिर है इस तादाद में साल दर साल कमी आ रही है।

ऐसे डाले जाते हैं दावा वोट
अगर किसी मतदाता के बूथ पर जाने के बाद उसे मतदान अधिकारी बताता है कि उसका वोट डाल दिया गया है, तो पहले हुए मतदान को फर्जी साबित करने के लिए मतदाता को बाएं हाथ की तर्जनी दिखानी होती है। इस पर अगर स्याही का निशान नहीं होता है तो मतदाता को अपना पहचान साबित करने के लिए दस्तावेज दिखाने होते हैं। साथ ही ग्राम चौकीदार या अथवा किसी निर्वाचित जनप्रतिनिधि को पहचान की पुष्टि लिखित रूप में करनी होती है। इसके बाद पीठासीन पदाधिकारी ईवीएम से वोट नहीं करने देकर असली मतदाता को बैलेट पेपर देता है। उसमें उम्मीदवार के नाम के सामने मतदाता टिक मार्क लगा देता है। फिर उसे मतदाता के ही स्टेपल कर इसके लिए रखे गए लिफाफे में डाल देता है। इसे कोर्ट के आदेश से ही खोला जाता है।

यह है दावा वोटों की स्थिति
साल  चुनाव    क्षेत्र  वोट
2014  लोकसभा  जमशेदपुर 1
2005   विधानसभा   हजारीबाग 9
2005   विधानसभा   चतरा     10
2005    विधानसभा   बोकारो   1
2005    विधानसभा    बहरागोड़ा 4
2005    विधानसभा     घाटशिला  1
2005    विधानसभा    चक्रधरपुर   1
2005   विधानसभा     सिल्ली      1
2005    विधानसभा     खिजरी    2
2005    विधानसभा     सिमडेगा   2
   

 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:इन असली वोटों की नहीं होती गिनती