DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सोनपुर मेले को दिया जाएगा अंतर्राष्ट्रीय स्वरूप: अंसारी

शंख ध्वनि और मंत्रोच्चार के बीच दीप प्रज्वलन के साथ बुधवार की शाम हरिहरक्षेत्र सोनुपर मेला शुरू हुआ। दुल्हन की तरह सजे पर्यटन विभाग के मेला स्थित मुख्य पंडाल में आयोजित उद्घाटन समारोह में विभिन्न जिलों और राज्यों से आए दस हजार से भी अधिक मेला दर्शकों की उपस्थिति ने समारोह को यादगार बना दिया।

राज्य के पर्यटन मंत्री डा. जावेद इकबाल अंसारी ने मेले का उद्घाटन करने के बाद जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि सोनपुर मेले को अंतराष्ट्रीय स्वरूप दिया जाएगा। सरकार की कोशिश मेले को इस तरह विकसित करने की है  कि मेले के बाद भी देश और विदेश के पर्यटक यहां आएं। हरिहरनाथ मंदिर के साथ-साथ पूरे हरिहरक्षेत्र को विकसित करने की योजना बनायी जा रही है। इसी के साथ उन्होंने यह भी कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सोच थी बिहार को पर्यटन की दृष्टि से इस रूप में विकसित किया जाए कि पूरी दुनिया बिहार को देखने आए। उन्हीं की सोच को आगे बढ़ाया जा रहा है। भागलपुर के मंदार पर्वत और सीताकुंड के साथ-साथ बिहार के सभी पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थलों का भी विकास किया जाएगा।

मेले के सफल संचालन में स्थानीय लोगों की भागीदारी को महत्वपूर्ण बताते हुए उन्होंने उनके सहयोग को जरूरी बताया और कहा कि प्रशासन और नागरिक आदर्श समन्वय स्थापित कर ऐसा माहौल बनाएं कि दूसरे राज्यों के लोग यहां से सद्भाव का संदेश लेकर घर लौटें। उन्होंने कहा कि पटना के कौटिल्य बिहार से हर रविवार को सोनपुर मेले के लिए बस चलेगी। प्रारंभ में पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव डा. दीपक प्रसाद ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि पर्यटन विभाग इस मेले को परंपरा और आधुनिकता के  मेल से अंतर्राष्ट्रीय स्वरूप देने का प्रयास कर रहा है। सारण के डीएम कुंदन कुमार ने कहा कि खेलकूद की गतिविधियों के साथ एडवेंचर स्पोर्ट्स, नौका दौड़ और दंगल प्रतियोगिता का आयोजन कर मेले को काफी आकर्षक रूप में पेश किया गया है। मेले के प्रचार-प्रसार से प्रभावित होकर अमेरिका से बीस पत्रकारों की एक टीम मेले का कवरेज करने आ रही है।

समारोह में लघु जल संसाधन विभाग मंत्री मनोज कुमार सिंह, पीएचईडी मंत्री डा. महाचंद्र प्रसाद सिंह, विधान परिषद के उपसभापति सलीम परवेज, विधायक जनक सिंह, विनय कुमार सिंह, छोटेलाल राय, डा. अच्युतानंद सिंह, वैशाली के डीएम विनोद सिंह गुंजियाल, सारण के एसपी विनय कुमार, वैशाली के एसपी सुरेश प्रसादचौधरी आदि अनेक पदाधिकारी और जन प्रतिनिधि उपस्थित थे। मेले के उद्घाटन के बाद पर्यटन मंत्री ने आर्ट एंड क्राफ्ट ग्राम का भी शुभारंभ किया।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सोनपुर मेले को दिया जाएगा अंतर्राष्ट्रीय स्वरूप: अंसारी