DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पहलेजाधाम में लगा है संतों का जमावड़ा

कार्तिक पूर्णिमा स्नान के लिए रेल और सड़क मार्ग से तीर्थयात्रियों का हरिहर क्षेत्र सोनपुर में आना लगातार जारी है। बुधवार की देर शाम तक छपरा,सीवान,गोपालगंज, सीतामढ़ी,मधुबनी,मुजफ्फरपुर,दरभंगा ,पटना,नालंदा आदि जिलों से एक अनुमान के मुताविक लगभग सात लाख से अधिक तीर्थयात्री ट्रेनों और विभिन्न वाहनों से यहां पहुंचे चुके हैं। उनके पहुंचने का सिलसिला लगातार जारी है। सोनपुर स्टेशन तीर्थयात्रियों से भरा हुआ है।
रेल प्रशासन ने तीर्थयात्रियों की सुविधा और सुरक्षा के लिए विशेष प्रबंध किए हैं।  इस मौके पर कई स्पेशल ट्रेनों के परिचालन के अलावा कई नियमित मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों का छोटे- बड़े स्टेशनों पर ठहराव दिया गया है। स्टेशन और स्टेशन परिसरों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। आरपीएफ इंस्पेक्टर मो. आलम अंसारी  और जीआरपी थानाध्यक्ष केदार प्रसाद के नेतृत्व में जवानों को स्टेशन पर तैनात किया गया है। स्टेशन के अलावा नीचे प्रतीक्षालय और दक्षिण में रेलवे कालेज तथा उसके आस- पास के क्षेत्रों में  तीर्थयात्रियों ने पड़ाव डाल रखा है।

दूसरी ओर ट्रेनों से उतरने के बाद  बड़ी संख्या में तीर्थयात्री वाहनों से पहलेजा धाम जा रहे हैं। वे गुरुवार की अहले सुबह दक्षिण वाहिनी गंगा में स्नान कर वहां से लगभग सात किलोमीटर की दूरी पैदल तय कर हरिहरनाथ मंदिर में बाबा हरिहर नाथ का जलाभिषेक करेंगे।

सोनपुर स्टेशन गेट के पश्चिम सैकड़ों आटो रिक्शा, जीप और मैक्सी तीर्थयात्रियों को पहलेजाधाम ले जा रहे हैं। आम दिनों की अपेक्षा वाहनचालक मनमाना किराया वसूल रहे हैं। वाहन वालों की चांदी कट रही है। इसके अलावा  बड़े वाहनों से सोनपुर बाईपास  पर भी बड़ी संख्या में तीर्थयात्री उतर रहे हैं। वहां से वे सोनपुर गेट होते हुए  गंडक नदी के तट की ओर जा रहे हैं। बड़ा ही सुखद और भक्तिमय वातावरण दिख रहा है। तीर्थयात्रियों में ज्यादा संख्या महिलाओं की है। वे गीत गाते हुए नदी घाटों की ओर आगे बढ़ रही हैं। उनके साथ-साथ छोटे-छोटे बच्चे भी हैं। बहुत पहले लोग बैलगाड़ियों से आते थे लेकिन अब यातायात के साधनों के विकसित हो जाने और तेज वाहनों के कारण यातायात की सुविधा बढ़ी है। इधर पहलेजाधाम में संतों का जमावड़ा लगा हुआ है। वे पूर्णिमा के अवसर गुरुवार की सुबह गंगा में डुबकी लगाकर मोक्ष की कामना करेंगे।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पहलेजाधाम में लगा है संतों का जमावड़ा