DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारतीय छात्रा ने डांस से बयां किया शोध, जीता इनाम

भारतीय छात्रा ने डांस से बयां किया शोध, जीता इनाम

भारतीय मूल की छात्रा उमा नागेंद्र ने अपने शोध को बेहद रोचक अंदाज में बयां कर पुरस्कार जीता। अमेरिका के एथेंस स्थित जॉजिर्या विशविद्यालय में पढ़ रही उमा के शोध का विषय है टोर्नेडो। उन्होंने 2014 के ‘डांस योर पीएचडी’ प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और पहला पुरस्कार जीता।

‘डांस योर पीएचडी’ प्रतियोगिता में शोध छात्रों को अपना शोध कलात्मक भंगिमाओं, जैसे कि नृत्य के जरिए बयां करने की चुनौती दी थी। उमा कहती हैं कि उन्होंने दो साल पहले एथेंस के कैलोपी स्टूडियो में ट्रेपेज (कलाबाजी आधारित डांस/एक्रोबेटिक्स) डांस सीखना शुरू किया। उन्होंने कहा कि कलात्मक और शारीरिक रूप से खुद को चुनौती देने का यह नायाब तरीका है।

इस प्रतियोगिता के लिए चार मुख्य श्रेणियां थीं, बायोलॉजी, केमिस्ट्री, फिजिक्स और सोशल साइंस। प्रत्येक श्रेणी के विजेता को पांच सौ डॉलर मिलेंगे। संपूर्ण प्रतियोगिता के विजेता को पांच सौ डॉलर की अतिरिक्त राशि बतौर पुरस्कार मिलेंगे। इसके साथ ही उसे स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में हाई वायर प्रेस द्वारा प्रायोजित पब्लिशिंग कांफ्रेंस में डांस की स्क्रीनिंग में शामिल होने का मौका भी मिलेगा। इस प्रतियोगिता को साइंस पत्रिका, द अमेरिकन एसोसिएशन फॉर द एडवांसमेंट ऑफ साइंस और हाई वायर प्रेस ने प्रायोजित किया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भारतीय छात्रा ने डांस से बयां किया शोध, जीता इनाम