DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फेसबुक यूजरों के खाते खंगाल रही सरकार

सुरक्षा और अन्य कारणों से सरकार फेसबुक यूजरों और खातों की जानकारी खंगाल रही है। फेसबुक की रिपोर्ट में सामने आया है कि यूजरों की निजी जानकारी मांगने के सबसे ज्यादा आवेदन अमेरिका के बाद भारत से मिले हैं।

जनवरी से जून 2014 के बीच 5,958 यूजरों और खातों को लेकर भारत की ओर से फेसबुक को 4,559 आवेदन मिले हैं। दुनिया भर में इस दौरान 34956 आवेदन फेसबुक को मिले। 2013 की आखिरी छमाही के मुकाबले ये आवेदन 26 फीसदी और पिछले साल इसी अवधि की तुलना में 40 फीसदी ज्यादा हैं।

भारत फेसबुक पर आपत्तिजनक अंशों पर रोक लगाने में आगे
फेसबुक ने इस साल के पहले छह महीने में भारत में अपनी वेबसाइट पर करीब पांच हजार सूचना सामग्रियों को प्रतिबंधित किया है। यह तादाद किसी भी देश के लिहाज से सबसे अधिक है। हालांकि अमेरिका के बाहर फेसबुक के सबसे अधिक उपभोक्ता भारत (दस करोड़) में हैं।
कंपनी ने सरकार और अन्य एजेंसियों की सोशल मीडिया पर घृणा फैलाने वाली सामग्री के खिलाफ कार्रवाई के आग्रह पर यह कदम उठाया है।


फेसबुक के अधिकारी क्रिस सोंडरबी ने कहा है कि उसने इसी अवधि में तुर्की के 1893 और पाकिस्तान के 1773 मामलों में भी इस तरह के कदम उठाए। फेसबुक ने कहा है कि उसने प्रशासनिक अधिकारियों तथा इंडिया कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम के आग्रह पर भारत में सामग्री को प्रतिबंधित किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:फेसबुक यूजरों के खाते खंगाल रही सरकार