DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फोर्ब्स की सबसे प्रभावशाली हस्तियों में शामिल हुए मोदी

फोर्ब्स की सबसे प्रभावशाली हस्तियों में शामिल हुए मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के सबसे प्रभावशाली हस्तियों में शामिल हो गए हैं। फोर्ब्स पत्रिका ने इस आशय की सूची में मोदी को 15वें स्थान पर रखा है। मोदी पहली बार इसमें शामिल हुए हैं। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन इस सूची में पहले स्थान पर हैं।

दुनिया के 72 सबसे प्रभावशाली हस्तियों की सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 36वें, आर्सेलर मित्तल के चेयरमैन लक्ष्मी मित्तल 57वें तथा माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नाडेला 64वें स्थान पर हैं।

पत्रिका ने मोदी के बारे में कहा है कि भारत का नया रॉकस्टार बॉलीवुड से नहीं है। वह नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री हैं, जिन्होंने मई में आम चुनावों में विशाल जीत के साथ कार्यभार संभाला और जो गांधी परिवार के दशकों लंबे शासन के बाद भारतीय जनता पार्टी को सत्ता में ले आए।

फोर्ब्स ने उन्हें हिंदू राष्ट्रवादी बताया है और 2002 के गुजरात दंगों का संदर्भ भी दिया है, जब मोदी वहां मुख्यमंत्री थे। पत्रिका ने कहा है कि मोदी को अपने गृह राज्य गुजरात में बड़ी पुनर्निर्माण परियोजनाओं का श्रेय जाता है। उनकी सरकार ने देश के बाकी हिस्सों में भी आर्थिक कायाकल्प का वादा किया है। इस साल की सूची में 12 नई हस्तियां हैं, जिनमें मोदी व मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल अलसिसि शामिल हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:फोर्ब्स की सबसे प्रभावशाली हस्तियों में शामिल हुए मोदी