DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राजनाथ की इजरायल यात्रा को भारत दे रहा है काफी महत्व

राजनाथ की इजरायल यात्रा को भारत दे रहा है काफी महत्व

गृहमंत्री राजनाथ सिंह की इजरायल यात्रा को भारत काफी अहमियत दे रहा है। इजरायल के साथ आंतरिक सुरक्षा से जुड़े अहम मुद्दों पर भारत बातचीत करेगा। आतंकवाद की नई चुनौतियों पर भी चर्चा होगी। गृहमंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि दोनों देशों के बीच आतंकी चुनौतियों से निपटने के लिए तकनीकी सहयोग पर चर्चा होगी। गृहमंत्री इजरायल के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे।

सूत्रों ने कहा कि दोनों देश होमलैंड सिक्योरिटी पर रणनीतिक साझेदारी का विस्तार करेंगे। हथियारों की खरीद के बारे में भी दोनों देश आपसी संबंधों को विस्तार देना चाहते हैं। सूचनाएं साझा करने पर भी परस्पर सहमति के आसार हैं।

सूत्रों ने कहा कि राजनाथ की यात्रा के पहले दोनों देशों ने खासा होमवर्क किया है। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल की इजरायल के सुरक्षा परिषद के चेयरमैन से आतंकवाद के बढ़ते खतरों पर अलग से भी बात हुई थी। दोनों देशों ने इस बात पर चिंता जाहिर की है कि आईएस व अलकायदा जैसे संगठन वैश्विक स्तर पर अपने पांव पसारने का प्रयास कर रहे हैं।

भारतीय पक्ष का मानना है कि आतंकवाद का नेटवर्क समाप्त करने के लिए दुनिया के तमाम देशों को एक साथ आने की जरूरत है। इजरायल के राजदूत ने भी गृहमंत्री से मुलाकात की थी। उस समय भी दोनों देशों की रणनीतिक साङोदारी पर चर्चा हुई थी। नरेन्द्र मोदी के सत्ता में आने के बाद से इजरायल भारत के साथ अपने संबंधों को लेकर खासा उत्साहित है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:काफी महत्वपूर्ण है राजनाथ की इजरायल यात्रा