DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बरकट्ठा विधानसभा क्षेत्र में सात प्रखंड शामिल

प्रखंड कोडरमा जिला में है, लेकिन यह बरकट्ठा विधानसभा का अंग है। बरकट्ठा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र का जयनगर सबसे बड़ा प्रखंड में शुमार है। विधानसभा चुनावी तैयारी को लेकर प्रखंड प्रशासन तैयारी में जुटे हैं। चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न हो, इसके लिए सारी तैयारी की जा रही है। चुनावी सुभाओं व हैलीपेड स्थानों का भी चयन किया जा रहा है। इसके लिए कई कर्मियों को लगाया है।

बरकट्ठा विधानसभा का सृजन 1977 में हुई थी। यह विधानसभा तीन प्रखंडों बरकट्ठा, इचाक और जयनगर मिलाकर इस विधानसभा का गठन किया गया था। वर्तमान में यह विधानसभा सात प्रखंडों में बंटा है। इस विधानसभा में 89 पंचायत हैं। इसमें बडा प्रखंड जयनगर हैं, जहां 23 पंचायत व 99 बूथ है, 77 हजार 278 मतदाता हैं। वहीं प्रखंड बरकट्ठा प्रखंड में 17 पंचायत , इचाक में 20 व चंदवारा प्रखंड में पांच पंचायत, चलकुसा प्रखंड में 9, ताती-झरिया में 3 और दारू प्रखंड में 2 पंचायत इस विधानसभा में शामिल हैं।

प्रशासनिक दृष्टिकोण से जयनगर प्रखंड कोडरमा जिला में है। विकास के सारे कार्य इस जिला व अनुमंडल से संचालित होती है। चुनावी प्रक्रिया इस प्रखंड का बरही अनुमंडल से संचालित होती है। बता दें कि जयनगर व चंदवारा प्रखंड को छोड़कर सभी प्रखंड हजारीबाग क्षेत्र का अंग है। विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में इस विधानसभा सीट का मतदान 9 दिसंबर को है।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बरकट्ठा विधानसभा क्षेत्र में सात प्रखंड शामिल