DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डीपीएड-सीटी नर्सरी में प्रवेश को लेंगे आवेदन

प्रदेश सरकार से मान्यता प्राप्त संस्थानों में सात साल बाद डीपीएड और सीटी नर्सरी (केवल महिलाओं के लिए) पाठय़क्रमों में प्रवेश शुरू होने जा रहा है। दो वर्षीय दोनों पाठय़क्रमों में प्रवेश के लिए बुधवार को शासनादेश जारी हो गया। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी नीना श्रीवास्तव की ओर से तीन दिन में विज्ञापन जारी किया जाएगा।

विज्ञप्ति प्रकाशन के तीन सप्ताह तक ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। डीपीएड कोर्स राजकीय शारीरिक प्रशिक्षण महाविद्यालय इलाहाबाद, राजकीय शारीरिक प्रशिक्षण महाविद्यालय रामपुर, क्रिश्चियन कॉलेज ऑफ फिजिकल एजुकेशन लखनऊ और श्री गांधी मेमोरियल फिजिकल ट्रेनिंग कॉलेज जाैनपुर में संचालित हैं।

जबकि सीटी नर्सरी की पढ़ाई राजकीय शिशु प्रशिक्षण महाविद्यालय इलाहाबाद और आगरा में होती है। दोनों संस्थानों में सीटी नर्सरी में 45-45 सीटें हैं। जबकि डीपीएड के चार संस्थानों में कुल 130 सीटों पर ऑनलाइन प्रक्रिया से प्रवेश होगा। गौरतलब है कि इससे पहले दोनों कोर्स में 2007 सत्र में दाखिला लिया गया था।

योग्यता: दोनों कोर्स में प्रवेश के लिए प्रदेश के ऐसे अभ्यर्थी चयन के पात्र होंगे जिन्होंने कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक किया हो। आवेदकों की आयु 18 से 35 साल के बीच होनी चाहिए।

आवेदन शुल्क: सीटी नर्सरी के लिए एससी-एसटी अभ्यर्थियों को 200 रुपए फीस देनी होगी। विकलांग अभ्यर्थियों के लिए आवेदन निशुल्क है जबकि अन्य वर्ग के आवेदकों को 400 रुपए देना होगा। डीपीएड के लिए एससी-एसटी अभ्यर्थियों को 200 और अन्य वर्ग को 400 रुपए फीस देनी होगी।

बीटीसी में जनवरी से शुरू होगा प्रवेश
बीटीसी 2014-15 सत्र में प्रवेश के लिए जनवरी से ऑनलाइन आवेदन लिया जाएगा। दरअसल अभी 2013 सत्र का प्रवेश पूरा नहीं हो सका है। इस बीच कई निजी कॉलेजों ने भी संबद्धता के लिए आवेदन कर दिया है। इसलिए देरी हो रही है। गौरतलब है कि बीटीसी-13 सत्र में प्रवेश के लिए जुलाई 2013 में प्रक्रिया शुरू हुई जो कि डेढ़ साल बाद नवंबर 2014 में भी पूरी नहीं हो सकी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:डीपीएड-सीटी नर्सरी में प्रवेश को लेंगे आवेदन