DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इंटरपोल की बैठक में राजनाथ का पाक पर हमला

इंटरपोल की बैठक में राजनाथ का पाक पर हमला

पाकिस्तान पर परोक्ष रूप से हमला करते हुए भारत ने कहा है कि सभी देशों को आतंवादी गतिविधियों प्रश्रय और उन्हें बढ़ावा देने से परहेज करना चाहिए और सुनिश्चित करना चाहिए कि उनकी सरजमीन का उपयोग आतंकवादियों के प्रशिक्षण शिविरों की स्थापना के लिए नहीं हो।

इंटरपोल की 83वीं आमसभा को यहां संबोधित करते हुए केन्द्रीय गहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भ्रष्टाचार और आतंकवाद संबंधित मामलों से बैंकिंग और कारपोरेट गोपनीयता हटाने से अपराधियों को इंसाफ के कठघरे में लाने की दिशा में बड़ा कदम उठेगा।

सिंह ने कहा कि सभी देशों को आतंकवादी गतिविधियों को संगठित करने, भड़काने, मदद पहुंचाने, हिस्सा निभाने, वित्तपोषण करने, बढ़ावा देने या बरदाश्त करने से हमेशा परहेज करना चाहिए।

केन्द्रीय गृहमंत्री ने कहा कि देशों को यह सुनिश्चित करने के लिए उपयुक्त कदम उठाने चाहिए कि उनकी सरजमीन का उपयोग आतंकवादियों के बुनियादी ढांचे या प्रशिक्षण शिविरों की स्थापना के लिए नहीं हो।

सिंह ने दुनिया भर की सरकारों का आह्वान किया कि वे मिल कर संगठित अपराधियों और आतंकवादी समूहों की पनाहगाहों के मुद्दे का समाधान करें।

सिंह ने कहा कि दुनिया भर की सरकारों को संगठित अपराधियों एवं आतंकवादी समूहों की पनाहगाहों, उनके अवैध संचालनों और उनके अवैध धन के मुद्दों का सामूहिक रूप से हल करना चाहिए।

केन्द्रीय गृहमंत्री ने न्यूयार्क पर 11 सितंबर के आतंकवादी हमलों की चर्चा करते हुए कहा कि आतंकवादी समूहों के प्रति विकसित देशों का नजरिया पूरी तरह से बदल गया और वह उस खतरे के प्रति जागे जिससे भारत 1980 दशक के आरंभ से जूझ रहा है। भारत महसूस करता है कि बहुत ज्यादा सतर्कता और ज्यादा कठोर प्रावधानों की जरूरत है।

सिंह की ये टिप्पणियां अमेरिकी संसद में पेंटागन के इस वक्तव्य के बाद आयीं है कि पाकिस्तान उग्रवादी समूहों का उपयोग अपने से बेहतर भारतीय सेना से निबटने के लिए कर रहा है। गृहमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाल के ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में साफ तौर पर कहा था कि हमें आतंकवादियों को पनाहगाह और समर्थन मुहैया कराने से रोकने के लिए देशों पर सामूहिक दबाव डालना चाहिए।

सिंह ने कहा कि पहले के मुकाबले अब अपराधी संगठन सूचना, सेवा, संसाधन और बाजार पहुंच की ज्यादा साझेदारी कर रहे हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:इंटरपोल की बैठक में राजनाथ का पाक पर हमला